- शासन के निर्देश पर छात्राओं की सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम

- 95 हजार के बजट में दर्जन भर खुफिया कैमरे लगाए गए

FATEHPUR : राजकीय महिला डिग्री कॉलेज में हर हरकत अब कैमरे में कैद हो जाएगी। शासन के निर्देश पर विद्यालय प्रशासन ने पूरे कैंपस को खुफिया कैमरों से लैस कर दिया है। नई व्यवस्था से गेट के सामने से लेकर हर जगह की निगरानी एक जगह बैठकर की जा सकेगी तो जरूरत पड़ने पर फुटेज से कार्यवाही में आसानी होगी।

छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शासन ने दिसंबर माह में विद्यालय कैंपस को सीसीटीवी से लैस करने के निर्देश दिए थे। हर हरकत को कैमरे में कैद करने के पीछे छात्राओं से होने वाली छींटाकशी का मामला रहा है। मुख्य गेट से लेकर अंदर तक कैमरे लगाए जाने को लेकर डीआईओएस मोहम्मद रफीक ने प्राचार्या को पत्र लिख कर शासन की मंशा को पूरा करने के लिए कहा था। प्राचार्य डॉ। स्वप्ना चट्टोपाध्याय का कहना है कि शासन के आदेश के मुताबिक विद्यालय में सीसीसीटी कैमरों का जाल बिछा दिया गया है। गेट से लेकर अंदर तक की हर चहलकदमी की वह खुद मानीट¨रग करती है। 9भ् हजार रूपए में सिस्टम और एक दर्जन कैमरे लग जाने से एक जगह बैठकर छात्राओं पर आसानी से नियंत्रण्ा होता है। मजनुओं की आई शामत

राजकीय महिला महाविद्यालय के सामने मजनूं भारी संख्या में जमा रहते आए हैं। अब इनकी शामत आ गई है। प्रतिदिन इनकी हर हरकत कैद हो जाया करेगी। शरारत की शिकायत होते ही सीसीटीवी फुटेज के जरिए इन्हें आसानी से पकड़ा जा सकेगा। अराजक तत्वों के पकड़े जाने पर सफाई और बचाव के रास्ते खोजे नहीं मिलेंगे। डीआईओएस ने कहाकि सीसीटीवी कैमरों का उपयोग छात्राओं की सुरक्षा को लेकर मील का पत्थर साबित होगा। शासन ने प्राचार्य को यह जिम्मेदारी दे रखी है कि उसके काम करते रहने की जिम्मेदारी का निर्वहन भी करना होगा।

नहीं मिली फूटी कौड़ी

शासन के आदेश के पालन में महाविद्यालय प्रशासन को फूटी कौड़ी नहीं मिली है। विद्यालय प्रशासन ने अलबत्ता इस मद में 9भ् हजार रुपए खर्च कर दिए हैं। साल भर में मिलने वाली निर्धारित रकम में भारी भरकम राशि इस मद में खर्च हो जाने से विद्यालय के तमाम कामों के निपटान में बाधा आएगी। लेकिन छात्राओं को सुरक्षित करने के लिए स्कूल प्रशासन ने राशि को खर्च कर दिया है।