- डिप्टी सीएम ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए फिर से चलाया जाएगा स्क्वॉड

- कहा, गुंडों, माफियाओं और भ्रष्टाचारियों को पकड़कर उनके खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

BAREILLY:

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की बहन फरहत नकवी को धमकी देने वाले जल्द पकड़े जाएंगे और उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी ऐसा कहना है प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का, जो संडे को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में हिस्सा लेने बरेली पहुंचे थे। सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा कि चाहे केंद्रीय मंत्री की परिजन हो या आम महिला सभी को सुरक्षा मिलेगी। महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी। एंटी रोमियो स्क्वॉड फिर से एक्टिव किया जाएगा।

10 हजार कर्जमाफी पर प्रमाण पत्र

कहा कि प्रदेश के 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़ रुपए फसली ऋण मोचन योजना के तहत माफ किया गया है। किसान कर्ज माफी में कम रुपयों का प्रमाण पत्र देने के सवाल पर कहा कि सरकार अब 10 हजार से कम रुपए का ऋण माफी का प्रमाण पत्र किसानों को नहीं देगी। 100 दिन में 39 लाख टन गेहूं खरीद, किसानों के खातों में भुगतान का रिकॉर्ड कार्य होने की जानकारी दी। धान खरीद 25 सितम्बर से शुरू होगी। इस बार 50 लाख टन धान खरीद की योजना है। किसान इससे भी ज्यादा बेचता है तो उसे भी खरीदा जाएगा.एंटी भूमाफिया की कार्रवाई में खरबों रुपए की भूमि से अवैध कब्जा हटवाया गया।

थर्ड पार्टी करेगी सत्यापन

बताया कि भाजपा भ्रष्टाचारियों पर लगाम लगाने के लिए नित नई योजनाएं बना रही है। इसी क्रम में अब पीडब्ल्यूडी या अन्य निर्माणदायी संस्था से कराए जाने वाले कार्यो की गुणवत्ता की परख थर्ड पार्टी से कराई जाएगी। जबकि पहले संबंधित विभाग ही सत्यापन का रिपोर्ट देते थे, जिसमें धांधली होने की संभावना थी। अब ऐसा नहीं होगा। बताया कि प्रदेश में 80 हजार किमी सड़क गड्ढा मुक्त हुईं। निर्माण की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए बरसात के बाद भी गड्ढा मुक्ति योजना चलती रहेगी। इसके लिए बजट भी दे दिया जाएगा। पैचवर्क, मरम्मत या पूर्ण मरम्मत जो संभव होगा, कराया जाएगा।

हर कोई जानें सरकारी कामकाज

स्वच्छता कार्यक्रम पर कहा कि इससे हर व्यक्ति को जोड़ना है। उन्होंने मीडिया से भी कहा कि वह सरकारी कार्यो को देखें। हर किसी को अधिकार है कि सरकारी कार्य, योजना, उस पर व्यय, गुणवत्ता क्या है, मानक क्या है, कौन कार्य कर रहा है, कौन लाभान्वित किया गया, योजना का प्रावधान क्या है, यह सब जानें। पूरी सरकारी मशीनरी को बिना किसी दबाव के स्वतन्त्र रूप से नियम-कानून के दायरे में समय से गुणवत्ता पूर्ण सही कार्य करने का अवसर दिया गया है। अधिकारी दायित्वों के साथ सेवा भाव से उत्कृष्ट कार्य करें। कहीं कोई लापरवाही या भ्रष्टाचार मिलने पर कार्रवाई के लिए भी तैयार रहें।

वंदे मातरम का करें सम्मान

कहा कि वंदे मातरम गाने वाला व्यक्ति यदि देश को साफ रखने के प्रति संकल्पित नहीं है तो यह देश का अपमान है। स्वच्छता हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य और राष्ट्रीय धर्म है। स्वच्छता के लिए सफाई कर्मचारी के भरोसे नहीं रहना है बल्कि हम लोगों को खुद ही देश को स्वच्छ रखने का संकल्प लेना होगा। यही हमारे प्रधानमंत्री को जन्मदिन की सही शुभकामना होगी। वह यह नहीं चाहते हैं कि आप गुजरात में जाकर सफाई करें या फिर उनके घर मे सफाई करें। हमें अपना घर, वार्ड, मोहल्ला व अन्य जहां भी रहें वहां साफ सफाई जरूर रखें।

हरुनगला कश्यप बस्ती में की सफाई

प्रेसवार्ता से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना स्वच्छ भारत का सपना साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर स्वच्छता का संदेश देने के लिए डिप्टी सीएम ने प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल समेत हरुनगला की कश्यप बस्ती में सफाई अभियान चलाया। उन्होंने नाली को झाड़ू से साफ किया। कहा कि सिर्फ सफाई कर्मचारियों के भरोसे नहीं रहना है बल्कि सभी साफ -सफाई का संकल्प लें। यहां शहर विधायक डॉ। अरुण कुमार, फरीदपुर विधायक श्याम बिहारी, जिलाध्यक्ष रविन्द्र राठौर, महानगर अध्यक्ष उमेश कठेरिया, देवेंद्र जोशी, प्रत्येश पांडे, चंद्रपाल गुप्ता समेत बीजेपी के नेता, कार्यकर्ता मौजूद रहे।