JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) में बीबीए और बीसीए की डिग्री नहीं दिए जाने को लेकर मंगलवार को वीमेंस कॉलेज की स्टूडेंट्स सीएम हेमंत सोरेन से मिलीं। सीएम बुधवार को सिटी में थे। सीएम सर्किट हाउस पहुंचे, तो वहां काफी संख्या में वीमेंस कॉलेज की स्टूडेंट्स भी पहुंच गई। उन्होंने सीएम को ज्ञापन सौंपा और उन्हें पूरा मामला बताया। पूरी बात सुनने के बाद सीएम ने वीसी से बात की और उनसे जल्दी रिपोर्ट देने को कहा। स्टूडेंट्स के साथ जेसीएम के पवन सिंह, सरफराज के अलावा एनएसयूआई के भी कार्यकर्ता थे। वीमेंस कॉलेज की स्टूडेंट्स ने बुधवार को ग्रेजुएट और दूसरे कॉलेजों के वोकेशनल कोर्स के स्टूडेंट्स से मिलने का डिसीजन लिया है।

वीमेंस कॉलेज में घंटों चलता रहा हंगामा

बीबीए, बीसीए की डिग्री नहीं दिए जाने को लेकर स्टूडेंट्स आक्रोशित हैं। मंगलवार को वीमेंस कॉलेज की बीबीए और बीसीए स्टूडेंट्स ने जमकर हंगामा किया। स्टूडेंट्स ने नारेबाजी की, गेट जाम किया और गाडि़यों को कैंपस से बाहर जाने से रोका। वे किसी भी कीमत पर डिग्री मामले में कंप्रमाइज करने को तैयार नहीं थीं। स्टूडेंट्स का हंगामा दिन के क्क् बजे स्टार्ट हुआ, जो करीब तीन बजे तक चलता रहा।

दूसरे कोर्सेज की स्टूडेंट्स कैंपस से निकल गई

डिग्री मामले को लेकर वीमेंस कॉलेज की स्टूडेंट्स इस तरह हंगामे पर उतर आई कि दूसरे कोर्सेज की स्टूडेंट्स कैंपस छोड़ बाहर निकल गई। बीबीए, बीसीए की स्टूडेंट्स ने गेट जाम कर रखा था पर स्टूडेंट्स को उन्होंने बाहर निकलने दिया। कैंपस से किसी भी टीचर या स्टाफ की गाड़ी को भी उन्होंने काफी देर तक गेट के पास रोके रखा।

डॉ शुक्ला महंती को कॉलेज बुलाने की मांग

वीमेंस कॉलेज में बीबीए की सीनियर स्टूडेंट्स ने डॉ महंती से फोन पर बात की। उन्होंने कहा कि प्रिंसिपल बुलाएंगी तब वे ख्9 अगस्त के बाद कॉलेज आएंगी और मामले को शॉर्ट आउट कर देंगी। उनके इस बात पर स्टूडेंट्स का कहना था कि अगर प्रोवीसी मामले को शॉर्ट आउट कर सकती हैं तो अभी तक क्यों नहीं किया और प्रिंसिपल के बुलाने का वेट क्यों कर रही हैं। स्टूडेंट्स का कहना था कि वे डॉ शुक्ला महंती से कैंपस स्थित उनके आवास पर जाकर मिलेंगी। स्टूडेंट्स लगातार वी वांट शुक्ला का नारा लगा रही थीं। स्टूडेंट्स ने डॉ महंती के खिलाफ भी नारेबाजी की। उनका साफ कहना था कि वे डॉ शुक्ला महंती को कॉलेज बुलाकर उनसे मामले के सॉल्यूशन के बारे में पूछना चाहती हैं। डॉ शुक्ला महंती ने इस बात से इंकार किया कि उन्होंने प्रिंसिपल के बुलाने के बाद कॉलेज आने की बात कही।

आज अाएंगे वीसी

बीबीए, बीसीए डिग्री मामला सीएम तक पहुंच जाने के बाद स्टूडेंट्स को सही बात बताने के लिए केयू के वीसी डॉ आरपीपी सिंह गुरुवार को वीमेंस कॉलेज आएंगे। वीसी ने कहा कि उन्होंने कॉलेज के प्रिंसिपल्स और स्टूडेंट्स को काफी समझाने की कोशिश की, लेकिन मामला बढ़ता जा रहा है इसलिए वे यूजीसी के रेगुलेशन की कॉपी के साथ कॉलेज आएंगे और स्टूडेंट्स से सीधी बात करेंगे, ताकि स्टूडेंट्स को डिग्री मामले में सही बात पता चल सके।

क्या है इसका राज

पिछले कई सालों से बीबीए और बीसीए के स्टूडेंट्स को बीकॉम ऑनर्स इन वोकेशनल और बीएससी-बीए ऑनर्स इन वोकेशनल की डिग्री दी जा रही है। सवाल यह है कि आखिर अभी ही यह मामला क्यों सामने आया। इसके अलावा यह भी एक बड़ा सवाल है कि आखिर ये मामला सिर्फ वीमेंस कॉलेज में ही क्यों उठता रहा है। कॉलेज और यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल्स और स्टाफ इस बात से परेशान हैं कि आखिर स्टूडेंट्स इस मामले को लेकर इतना ज्यादा हंगामा क्यों कर रहे हैं।

बीसीए और बीबीए की डिग्री नहीं मिलेगी, तो हमारा विरोध जारी रहेगा। हमने अपनी बात सीएम के सामने भी रख दी है।

- इशिता, बीसीए स्टूडेंट, वीमेंस कॉलेज

मैंने प्रोवीसी डॉ शुक्ला महंती से बात की, तो उन्होंने कहा कि ख्9 अगस्त के बाद कॉलेज आएंगी, लेकिन तभी जब प्रिंसिपल उन्हें बुलाएंगी।

- बिसुरा, बीबीए स्टूडेंट, वीमेंस कॉलेज

हमसे कहा जा रहा है कि दोनों ही डिग्री की मान्यता बराबर है, लेकिन सीमैट में इस डिग्री को नहीं माना जा रहा है।

- कुमारी प्रिया, स्टूडेंट, वीमेंस कॉलेज

कोल्हान यूनिवर्सिटी द्वारा दी जा रही डिग्री को आईबीपीएस में भी नहीं माना गया। ऐसे में हम क्या करें।

- पूजा, स्टूडेंट, वीमेंस कॉलेज

जब डिग्री नहीं देनी थी, तो प्रॉस्पेक्टस में उसके बारे में क्यों लिखा। हमने एडमिशन जिस कोर्स में लिया है उसी की डिग्री चाहिए।

- अंजली, स्टूडेंट, वीमेंस कॉलेज

मैं तो पहले से ही कहती आ रही हूं कि डिग्री के मामले में कॉलेज का कोई रोल नहीं है। स्टूडेंट्स को यह बात समझनी चाहिए। मैंने सारी बात फिर से वीसी को बता दी है।

- डॉ सुमिता मुखर्जी, प्रिंसिपल वीमेंस कॉलेज

वीमेंस कॉलेज में बीबीए में प्रॉब्लम नहीं है, क्योंकि ऑटोनोमस होने के बाद यह कोर्स स्टार्ट हुआ। हां, उसमें कॉमर्स डिपार्टमेंट तो लिखा ही रहेगा क्योंकि उसी डिपार्टमेंट के तहत वह कोर्स है। स्टूडेंट्स को सही जानकारी मिलेगी तो वे समझ जाएंगी।

- डॉ शुक्ला महंती, प्रोवीसी, केयू

मैंने सीएम को सच्चाई बता दी है। बुधवार को मैं वीमेंस कॉलेज जाउंगा और स्टूडेंट्स से बात कर उनके सामने सही बात रखूंगा। मेरे पास रेगुलेशन भी रहेगा जिसमें कोर्स और डिग्री के बारे में लिखा हुआ है।

- डॉ आरपीपी सिंह, वीसी, केयू