--BHU IIT के students ने बनाया खास कार

-सेना के जवानों व किसानों के लिए कार होगी मुफीद

VARANASI

बीएचयू आईआईटी के स्टूडेंट्स ने दलदल और पहाड़ पर फर्राटे भरने वाली अनोखी कार का निर्माण किया है। यह कार न केवल सेना के जवान दुर्गम इलाकों में जाने के लिए कर सकेंगे, बल्कि किसानों के लिए भी यह कार बेहद उपयोगी साबित होगी। गुरुवार को इस खास कार का प्रदर्शन आईआईटी कैंपस में किया गया। आईआईटी मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की असिस्टेंट प्रो। रश्मि रेखा साहू के डायरेक्शन में डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स की टीम इन्फर्नो ने इसका निर्माण किया है। स्टूडेंट्स ने इस कार (ऑफ टिरेन व्हीकल) को इंदौर के पास पीतमपुर में सोसायटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग (एसएई) में आयोजित नेशनल कॉम्पटीशन में भी प्रदर्शित किया।

कुछ मिनट में हाई स्पीड

कार में 305 सीसी ब्रिग्स और स्ट्रैटन इंजन लगाया गया है जो कुछ मिनट में कार को हाई स्पीड करने में सक्षम है। विशेष रूप से निर्मित पाटर््स के सहारे कार का वजन भी कम रखने का प्रयास किया गया है। यही नहीं कार में बदलाव कर ड्राइवर की सुरक्षा और कंफर्ट को भी बढ़ाया गया है। ट्रांसमिशन में किये गए चेंजेज से कार कीचड़ से लेकर उबड़-खाबड़ पहाड़ पर चढ़ने में सक्षम है। आगे के व्हील को बड़ा रखा गया है ताकि पकड़ बेहतर मिल सके।

वर्चुअल राउंड में सभी को पछाड़ा

बीएचयू आईआईटी की टीम इंफनरें ने पीतमपुर में आयोजित कॉम्पटीशन के वर्चुअल राउंड में देश के सभी आईआईटी को पछाड़ कर पहला स्थान गेन किया। कास्ट रिपोर्ट की प्रस्तुति में भी 150 टीमों के बीच टॉप टेन में जगह बनाने में सफल हुई। टेक्निकल इंस्पेक्शन, डिजाइन रिपोर्ट व अन्य प्रस्तुतियों में भी टीम का प्रदर्शन बेहतर माना गया। कुल मिलाकर कार का ट्रैक पर शानदार प्रदर्शन रहा। टीम इंफर्नो की ऑब्जर्वर डॉ। साहू के अनुसार हम चाहते हैं कि एक ऐसी कार की डिजाइन बनायी जाए जो बाजा (बीएजेए 2017) में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हो। हमारा उद्देश्य मोटर वाहन उद्योग को विस्तार देना भी है।

टीम इनर्फो में 24 IITians

टीम इनर्फो में ख्ब् आईआईटीयंस शामिल हैं। यश मित्तल (कैप्टन), निशांत राजेश (डिप्टी कैप्टन) और कुनाल कुंदु (ड्राइवर) की भूमिका में हैं। इसके अलावा सेगू केथन श्रीवास्तव, रितेश गुप्ता, गौरव उपाध्याय, श्रीनिवास प्रकाश दीवानजी, सौरभ मिश्रा, राहुल सिंह भदौरिया, आकाश रोडिया, पारस त्रिवेदी, अपूर्व तिवारी, वेदांत कुमार, पृथ्वी नाथ पांडेय, नमन राय, सत्यम श्रीवास्तव, सौरव सुबिरकांति मजूमदार, अयान मुतरेजा, विजेथ उडूपा, आदित्य श्रीवास्तव, लोकेश सोनी, सिद्धांत शुक्ला, गौरहारी पूजारी और सचिन मीना टीम के मेंबर हैं।