- समर कैंप में आर्ट और क्राफ्ट की ट्रेनिंग में खूब दिलचस्पी ले रहे बच्चे

ALLAHABAD: स्कूलों में समर वैकेशन स्टार्ट हो चुके हैं। वैकेशन का सही यूटिलाइज करने और बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा को उजागर करने के लिए जगह-जगह समर कैंप आर्गनाइज कराए जा रहे हैं। इसमें डिफरेंट एक्टिविटीज के जरिए बच्चों को मस्ती के साथ लर्निग्स भी दिए जा रहे हैं। इसमें आर्ट, क्राफ्ट, स्पो‌र्ट्स, स्वीमिंग के जरिए ओवरऑल डेवलपमेंट पर फोकस किया जाता है। काफी संख्या में पैरेंट्स अपने बच्चों को समर कैंप में इंवॉल्व करा रहे हैं। आइए हम कुछ समर कैंप की लाइव एक्टिविटीज से आपको रूबरू कराते हैं।

मूर्तिकला व पेंटिंग

इन दिनों जवाहर बाल भवन में चल रहे समर कैंप में बच्चों का सबसे अधिक रुझान मूर्ति कला सीखने को लेकर है। बाल भवन की संचालिका जया दास गुप्ता ने बताया कि बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा का निखारने और उनके हाथों को हुनरबंद करने के लिए कई वर्कशॉप चलाए जा रहे हैं। इसी में मूर्ति कला भी है, जिसमें बड़ी संख्या में बच्चे पार्टिसिपेट कर रहे हैं। मूर्ति कला में बच्चों को मिट्टी को मूर्ति के रूप में आकार देने की विधाओं की बारीकियों की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही बच्चों को पेंटिंग की जानकारी भी दी जा रही है। आर्ट कैटेगरी में बच्चों को पेंटिंग, वाटर कलर के यूज, पोट्रेट समेत विभिन्न विधाओं की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके साथ ही क्राफ्ट वर्कशाप में बच्चों को थर्मोकोल से डेकोरेशन के सामान बनाने, प्लास्टिक की बेकार बोतल को यूनिक तरीके से यूज करने, थ्री डी वर्क, वेस्ट मैटेरियल के सामान तैयार करने की कला भी सिखाई जा रही है।

बाल भवन में समर कैंप

वर्कशाप की टाइमिंग- सुबह 7.फ्0 से क्क् बजे

एडमिशन-पांच से क्म् साल के बच्चों के लिए

रजिस्ट्रेशन फीस-फ्0 रुपए

वर्कशॉप का समापन- फ्क् मई

नेक्स्ट वर्कशॉप -जून में

कल्पनाओं में भर रहे रंग

आर्ट और क्राफ्ट कैटेगरी में बच्चों को आर्ट की बारीकियां सिखाने के लिए रानी रेवती देवी सरस्वती विद्यानिकेतन इंटर कालेज भी एकता संस्था की ओर से वर्कशाप आयोजित की जा रही है। आर्ट टीचर सदाशिव पांडा ने बताया कि वर्कशाप में बच्चों को विभिन्न कैटेगरी में डिवाइड करके उन्हें आर्ट और पेंटिंग की बारीकियों सिखाई जा रही है। 8 साल की उम्र के बच्चों को इसमें प्लास्किट कियास की ट्रेनिंग, क्ख् साल तक के बच्चों के ग्रुप में ड्राई पेस्टिल, ऑयल पेस्टिल, लैण्ड स्केप समेत अन्य कई विधाओं की जानकारी तो क्ख् साल के ऊपर के बच्चों को पोट्रेट, नाइस पेंटिंग, नेचर पेंटिंग, स्टील लाइफ पेंटिंग समेत पेंटिंग की बारीकियों से रूबरू कराया जा रहा है।

रानी रेवती देवी में वर्कशाप

आयोजन-एकता संस्था की ओर से

वर्कशाप की टाइमिंग- सुबह 8 बजे से क्0 बजे

एडमिशन-पांच से क्भ् साल के बच्चों के लिए

रजिस्ट्रेशन फीस-नि:शुल्क ट्रेनिंग