छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : जैक द्वारा इंटरमीडिएट (2013-15) के लिए मॉडल टेस्ट कंडक्ट के मामले पर शुक्रवार को वर्कर्स कॉलेज में स्टूडेंट्स ने हंगामा किया। स्टूडेंट्स का कहना था कि शुक्रवार की सुबह कॉलेज प्रशासन द्वारा मॉडल टेस्ट लेने की नोटिस जारी की गई। ऐसे में टेस्ट में कैसे शामिल हो पाएंगे। इसी बात को लेकर कॉलेज कैंपस में स्टूडेंट्स ने विरोध शुरु कर दिया। स्टूडेंट्स ने प्रिंसिपल के सामने भी अपनी बात रखी। प्रिंसिपल ने उन्हें समझाने की कोशिश की।

क्वेश्चन पेपर की मिलेगी कॉपी

शॉर्ट नोटिस पर मॉडल एग्जाम कंडक्ट कराने की वजह से काफी कम स्टूडेंट्स ही इसमें अपीयर हुए। वर्कर्स कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ डीपी शुक्ला ने कहा कि यह टेस्ट स्टूडेंट्स को फाइनल एग्जाम से पहले क्वेश्चन का पैटर्न बताने के लिए होता है। उनका कहना था कि जो भी स्टूडेंट्स इस टेस्ट में शामिल नहीं हो पाए हैं, उन्हें क्वेश्चन पेपर की कॉपी अवेलबल करा दी जाएगी, ताकि वे भी जान सकें कि इंटर एग्जाम में क्वेश्चन पेपर का कैसा पैटर्न और लेवल होगा।

कब होना है मॉडल टेस्ट

2015 में इंटरमीडिएट का एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए 21, 22, 27 और 29 नवंबर को मॉडल टेस्ट कंडक्ट होना है। डिफरेंट सब्जेक्ट्स के टेस्ट दो पालियों में सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक कंडक्ट होगा। इसके अलावा 10वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए 28 और 29 नवंबर के अलावा 1 दिसंबर को मॉडल टेस्ट लिया जाएगा।

प्रिंसिपल ने डेट एक्सटेंड करने को लिखा

को-ऑपरेटिव कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ आरके दास ने जैक चेयरमैन को लेटर फैक्स कर इंटरमीडिएट के मॉडल टेस्ट का डेट एक्सटेंड करने का रिक्वेस्ट किया है। को-ऑपरेटिव कॉलेज का ऑफिस फिलहाल सीएच एरिया स्थित पीडब्ल्यूडी ऑफिस के सामने स्थित मकान में शिफ्ट किया गया है, इसलिए मॉडल टेस्ट कंडक्ट कराना कॉलेज के लिए मुश्किल है।

क्या है मॉडल टेस्ट ?

जैक द्वारा इंटरमीडिएट और 10वीं बोर्ड के फाइनल एग्जाम से पहले मॉडल टेस्ट लिया जाता है। किस पैटर्न पर फाइनल एग्जाम के क्वेश्चन पूछे जाएंगे, इसकी जानकारी स्टूडेंट्स को देने के लिए यह टेस्ट होता है। इस तरह स्टूडेंट्स के लिए फाइनल एग्जाम से पहले की यह प्रैक्टिस कही जा सकती है। कुछ सालों तक इंटरमीडिएट का रिजल्ट लगातार खराब होने की वजह से ही जैक ने मॉडल टेस्ट लेने का फैसला किया था। पिछले साल इस टेस्ट के होने से रिजल्ट में सुधार भी हुआ था। इस बार जैक ने गुरुवार को मॉडल टेस्ट कंडक्ट कराने को लेकर न्यूज पेपर्स में नोटिस जारी की। इसमें बताया गया कि शुक्रवार को सुबह 10 बजे से और दोपहर 2 बजे से मॉडल टेस्ट लिया जाएगा। दूसरी तरफ स्टूडेंट्स का कहना था कि शॉर्ट नोटिस पर वे एग्जाम में कैसे अपीयर हो सकते हैं।