विश्व बौद्धिक संपदा दिवस पर एनएलयू में सेमिनार

पारंपरिक संगीत के विकास व संरक्षण पर चर्चा

>RANCHI: विश्व बौद्धिक संपदा दिवस पर गेट अप, स्टैंड अप फॉर म्यूजियम सब्जेक्ट पर रविवार को संगोष्ठी का आयोजन किया गया। नेशनल लॉ एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी रांची के सेंटर फॉर इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट की ओर से आयोजित इस संगोष्ठी में पारंपरिक संगीत के विकास और संरक्षण के लिए झारखंड में निर्माता और कलाकार के अधिकार पर चर्चा की गई।

मौके पर स्पेशल गेस्ट डॉ बीपी केशरी ने कहा कि झारखंड की कला, साहित्य और संस्कृति बहुत ही संपन्न और अपने आप में अनूठी है। भारत के चारों कोनों में झारखंड के म्यूजियम और लोक कला का कोई मेल नहीं है। लॉ यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। डॉ। बीसी निर्मल ने कहा कि संगीत की चोरी, संगीतकारों का शोषण, मूक संगीतकारों की कृति का प्रमाणीकरण के लिए पुन: रिकार्डिग संगीत सृजनकर्ताओं को परेशान कर रही है।

संगोष्ठी के चीफ गेस्ट एनएलयू के पूर्व डायरेक्टर प्रो। एसके वर्मा थे। मौके पर मुख्य रूप से गिरधारी राम गंझू, नंदलाल नायक, पीपी मित्रा,अभिनव प्रकाश,अनुराग वर्मा सहित सभी स्टूडेंट्स और कर्मचारी माैजूद थे।

सर्कुलर रोड में वीएलसीसी की खुली तीसरी ब्रांच

ब्यूटी एंड वेलनेस के लिए प्रसिद्ध वीएलसीसी की तीसरी ब्रांच की ओपनिंग रविवार को सर्कुलर रोड स्थित आरएस टॉवर में हुई। उदघाटन झारखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष महुआ माजी ने किया। मौके पर वीएलसीसी की ओर से ऑल ब्यूटी सर्विसेज पर ख्0 और ब्यूटी पैकेजेज पर फ्0 परसेंट डिस्काउंट देने की घोषणा की गई। इस अवसर पर मुख्य रूप से आलोक गेरा, पीयूष गेरा, संयुक्ता गेरा, महेश खंडेलवाल, शांति पटेल उपस्थित थे। मालूम हो कि ब्यूटी एंड वेलनेस के क्षेत्र में वीएलसीसी का सिटी में कोई जोड़ नहीं है। यहां की सेवा सिटी के कई कस्टमर्स को काफी भाती है।