-मधुमेह दिवस पर आयोजित होगा दो दिवसीय कार्यक्रम

-नेशनल-इंटरनेशनल लेवल के डॉक्टर मधुमेह के इलाज की देंगे जानकारी

-नई टेक्नॉलाजी और नई दवाओं पर होगी बात

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश डायबिटीज एसोसिएशन का क्फ्वां वार्षिक सम्मेलन-अपडकॉन-ख्0क्ब् मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज द्वारा एक और दो नवंबर को होटल कान्हा श्याम में आयोजित किया जाएगा। इसमें नेशनल व इंटरनेशनल के सैकड़ों डॉक्टरों के साथ ही विशेषज्ञों का जमावड़ा होगा। जो विश्व भर में मधुमेह से लड़ने के लिए हो रहे शोध पर चर्चा करेंगे। गुरुवार को प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में मेडिकल कॉलेज की शोध अधिकारी डा। शांति चौधरी ने यह जानकारी दी।

डा। शांति चौधरी ने बताया कि अपडकॉन-ख्0क्ब् का उद्घाटन एक नवंबर को इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के अध्यक्ष डा। एसएम सडिटकोट एक नवंबर को मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज परिसर में करेंगे। एण्डोक्राइन सोसाइटी ऑफ श्रीलंका के अध्यक्ष डा। प्रसाद कटुलाण्डा चीफ गेस्ट के रूप में मौजूद रहेंगे। उत्तर प्रदेश डायबिटीज एसोसिएशन के संस्थापक डा। एआर सरकार स्मारिका का विमोचन करेंगे। इसमें देश विदेश से पांच सौ से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। जो मधुमेह से होने वाली समस्याओं को सुलझाने के लिए अपने विचार रखेंगे, जो डिबेट के साथ ही प्लानिंग का भी एक मिला-जुला रूप होगा। यूएसए से आने वाले डा। पंकज शाह, डा। आरजी नायक मधुमेह की नई तकनीकी और दवाओं की जानकारी देंगे। पद्मश्री डा। अनुप मिश्रा दिल्ली अपना व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे। जिसमें एल्कोहल का सेवन न करने वालों में जिगर रोग की चर्चा करेंगे। डा। शशांक आर जोशी हाईटेक इंसुलिन थेरेपि पर व्याख्यान देंगे।

मोटापा दूर करने का बताएंगे उपाय

मोटापा को दूर करने के लिए बारिएट्रिक सर्जरी पर आयोजित परिचर्चा में डा। मोहित भंडारी इंदौर, डा। सुरेनरा अगली कोलकाता, डा। अभय अग्रवाल, डा। परवीन भाटिया, डा। पंकज अग्रवाल के नेतृत्व में पैरामेडिकल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। दो नवंबर को सुबह नौ बजे से दो बजे तक मधुमेह दिवस पर एक विशेष जन शिक्षण कार्यक्रम आर्गनाइज किया जाएगा। जिसमें मुख्य रूप से लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्राप्त डा। केसी लोहानी हल्द्वानी मौजूद रहेंगे।