इस मकान में जल्‍दी ही आएगा इसका पहला किराएदार

फ्रांस (रॉयटर्स): फ्रांसीसी शहर नांटेस में, दुनिया का पहला 3D प्रिंटेड घर अब दुनिया के सामने आ चुका है। वर्ल्‍ड का पहला यह 3D प्रिंटेड मकान अपने आप में बहुत खास और हाईटेक है। कुछ ही दिनों में इस मकान में रहने आ रहा है इसका पहला किराएदार। नांटेस यूनीवर्सिटी की रिसर्च टीम ने इस मकान को बनाने में अहम रोल निभाया है। इस टीम ने रोबोट 3डी प्रिंटर Btprint 3D का उपयोग करके यह मकान बनाया है।

100 साल है इस 3D प्रिंटेड घर की लाइफ

नांटेस यूनीवर्सिटी की रिसर्च टीम ने बताया है कि Btprint 3D नाम का यह प्रिंटर मकान का ढांचा बनाने के लिए खास तरह के पॉलीमर मटीरियल का इस्‍तेमाल करता है। जब यह प्रिंटर मकान बनाकर खड़ा कर देता है तो उसके बाद मकान की दीवारों को मजबूती प्रदान करने के लिए उसकी खोखली दीवारों के बीच सीमेंट और गिट्टी का गाढ़ा घोल भर दिया जाता है, ताकि इस घर की लाइफ करीब 100 साल की हो जाए। फिलहाल यह मकान भी 3D प्रिंटर द्वारा बहुत कम समय में बनाया गया है। अब से 18 दिन पहले इस मकान का ढांचा बनकर तैयार था। उसके बाद इस मकान की खोखली दीवारों के बीच सीमेंट भर दिया गया ।

फ्रांस में बना दुनिया का पहला 3d प्रिंटेड घर,18 दिन में ही बन गया यह हाईटेक मकान


भवन निर्माण का नया भविष्‍य

इस 3डी प्रिंटेड मकान के प्रोजेक्‍ट से जुड़े प्रोफेसर बेनोइट फुरे ने रायटर्स को बताया कि यह मकान फ्यूचर में भवन निर्माण की दशा दिशा बदल सकता है। हम इस रोबोट का धन्‍यवाद करना चाहते हैं, जिसने तमाम तकनीकि सुविधाओं से लैस यह जटिल डिजायन वाला मकान इतनी आसानी से बना दिया।

घर में लगे हैं सेंसर जो बिजली बचाने के साथ करते हैं कई काम

इस 3D प्रिंटेड घर में तमाम ऐसे सेंसर लगे हैं, जो घर की ऊर्जा जरूरतों को कंट्रोल करते रहते हैं। यानि घर के भीतर हवा की गुणवत्ता, नमी और तापमान की निगरानी करते रहते हैं। ताकि इसके भीतर रहने वालों को कोई परेशानी न हो। 3D प्रिंटिंग टेक्‍नोलॉजी के बारे में बात करते हुए रिसर्च टीम ने बताया कि इस घर के अलावा, नांटेस शहर में कई 3D प्रिंटेड निर्माण परियोजनाएं चल रही हैं, जिसमें एक और घर और एक पब्लिक रिसेप्शन बिल्डिंग शामिल है।

यह भी पढ़ें:

डार्क मैटर के कारण ही एलियन और इंसानों के बीच संपर्क हुआ मुश्किल! नई रिसर्च में हुआ खुलासा

ये व्हेल मछलियां गा सकती हैं 100 से ज्यादा गानें, 184 गानें तो रिकॉर्ड भी हो गए

अब स्‍मार्टफोन ऐप रखेगी खून के प्रवाह पर नजर, जिससे दिल की बीमारियों में होगा ये फायदा!

International News inextlive from World News Desk