-व‌र्ल्ड हेल्थ डे पर राजकीय मानसिक चिकित्सालय में हुआ जागरूकता कार्यक्रम

VARANASI

डिप्रेशन का खात्मा तभी होगा जब आप खुलकर बात करेंगे, मन मारकर बैठने व हमेशा गुमसुम रहने से अवसाद का दायरा बढ़ता ही जाएगा। फैमिली में यदि कोई मेंबर ऐसी सिचुएशन से गुजर रहा है तो आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उससे खुलकर बात करें और उसे मनोचिकित्सक के पास ले जाएं। ये बातें शुक्रवार को व‌र्ल्ड हेल्थ डे 'आओ बात करें' पर राजकीय मानसिक चिकित्सालय में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने कहीं। वक्ताओं ने डिप्रेशन के लक्षण व उससे उबरने के लिए कई टिप्स भी बताए। प्रोग्राम में अपर जिला न्यायाधीश एके दुबे, अपर निदेशक डॉ। बीएन सिंह, अपर जिला न्यायाधीश रमेशचंद्र, एडीएम सिटी एनपी सिंह, सीएमओ डॉ। वीबी सिंह, एसीएमओ डॉ। जंगबहादुर, डॉ। रविंद्र कुशवाहा, डॉ। गौरव मिश्रा, डॉ। अजय सिंह, डॉ। तुलसी, डॉ। डीपी सिंह आदि रहे। संचालन डीएचईआईओ राजेश शर्मा व थैंक्स डॉ। वीपी शुक्ला ने दिया।

गैलेक्सी ने घाट पर लगाया कैंप

व‌र्ल्ड हेल्थ डे पर डिस्ट्रिक्ट में विभिन्न सामाजिक संगठनों व शिक्षण संस्थाओं की ओर से विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। गैलेक्सी हॉस्पिटल की ओर से राजेंद्र प्रसाद घाट पर फ्री हेल्थ चेकअप कैंप लगाया गया। इसमें बीपी, शुगर की जांच करने के साथ ही दवाएं भी वितरित की गई। लगभग डेढ़ सौ लोगों ने अपने हेल्थ का चेकअप कराया। कैंप में डॉ। ओमप्रकाश प्रजापति, डॉ। राकेश कुमार पारिख, डॉ। इब्राहिम आदि रहे।

बच्चों ने फास्ट फूड से किया तौबा

व‌र्ल्ड हेल्थ डे पर केके मेमोरियल सेंट्रल एकेडमी के सभी ब्रांचेज में भी विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों ने प्रदूषित वातावरण से बचने के लिए मास्क लगाकर संदेश दिया। यही नहीं बच्चों ने जंक व फास्ट फूड से दूर रहने का भी संकल्प लिया। इस दौरान एकेडमी के निदेशक अनंत चतुर्वेदी व आनंद चतुर्वेदी ने बच्चों में पुरस्कार भी वितरण किया।