भूगोल कै मैप्‍स इतने मजेदार तो कभी न थे, दिल खुश कर देंगे ये 8 नक्‍शे

By: Inextlive | Publish Date: Tue 25-Jul-2017 09:32:06
A- A+
भूगोल कै मैप्‍स इतने मजेदार तो कभी न थे, दिल खुश कर देंगे ये 8 नक्‍शे
स्‍कूल की पढ़ाई के दौरान यूं तो हम सभी ने भूगोल के नक्‍शों पर दुनिया के फेमस शहरों को खोजकर निशान लगाए होंगे, लेकिन दिल पर हाथ रखकर बताइए कि क्‍या आपको उस काम में मजा आता था। अधिकतर लोगों का जवाब नहीं होगा, लेकिन यहां हम आपको दिखा रहे हैं दुनिया के सबसे मजेदार नक्‍शे। आपके चेहरे पर स्‍माइल लाने वाले ये अनोखे नक्‍शे किसी ने भी स्‍कूल की पढ़ाई में नहीं देखे होंगे।

क्‍या सबसे खूबसूरत महिलाएं आपके देश में रहती हैं, या कहीं और? इस नक्‍शे में आपको सब कुछ साफ साफ नजर आ जाएगा। वैसे इसे देखकर कहना पड़ेगा कि सबसे सुंदर महिलाएं तो रूस और ब्राजील में ही रहती हैं। बड़ी नाइंसाफी है!

 

वर्ल्‍ड मैप पर बने इस छोटे से सर्किल को छोटा समझने की भूल न करना, क्‍योंकि इसी घेरे के भीतर जितनी आबादी रहती है, पूरी दुनिया में रहने वाले लोगों की संख्‍या उनसे बहुत कम है। ये बताना बेकार है कि आबादी के मामले में चीन और भारत का कोई जोड़ नहीं है।

 

अरे बाप रे! यहां तो जमीन की जगह समंदर और समंदर की जगह धरती दिख रही है। मान लीजिए जमीन और समंदर आपस में कुछ दिन के लिए अदला बदली कर लें, तो हमारी पृथ्‍वी का नजारा कुछ ऐसा ही होगा। घबराइए नहीं, हम मजाक कर रहे हैं।

 

दुनिया में कुछ जगह ऐसी हैं, जिनकी फोटो हर कोई लेना चाहता है। बेहतरीन बात यह है कि इनमें इंडिया की तमाम जगहें भी शामिल हैं। वैसे यूरोप और यूएस, फोटो खींचने के शौकीनों को सबसे ज्‍यादा अट्रैक्‍ट करते हैं।

 

इस नक्‍शे को देखकर दिमाग हिल जाता है, क्‍योंकि ऑस्‍ट्रेलिया के इतने बड़े हिस्‍से में दुनिया की सिर्फ 2 परसेंट आबादी रहती है। अरे भाई, हमारे यहां लोगों की कमी नहीं है, जरा उन्‍हें भी रहने दो ऑस्‍ट्रेलिया में।

 

अरे! ऑस्‍ट्रेलिया में जब इतने कम लोग रहेंगे तो बिल्‍ली बनी पूरी दुनिया उन्‍हें रबर की गेंद की तरह कहीं भी उछाल सकती हैं। वैसे ये नजारा इंडिया और चाइना वालों को काफी तसल्‍ली दे रहा होगा।


कभी 2 रुपये दिहाड़ी पर करती थीं काम, आज हैं करोड़ों की मालकिन

अभी तक तो इंडिया वाले समझते थे कि बहुत सारे देशों में बाएं हाथ पर ड्राइविंग की जाती है, लेकिन ये नजारा देखकर तो कहना पड़ेगा, शायद हमें भी कार की स्‍टीरियंग उखाड़कर बायीं ओर लगा लेनी चाहिए, ताकि पूरी दुनिया एक सी ड्राइविंग सीखकर कहीं भी गाड़ी चला सके। source


प्‍लेन में बैठते ही फोन को 'फ्लाइट मोड' में करने को कहते हैं, ये है इसकी असली वजह

Interesting News inextlive from Interesting News Desk