- इंटरनेशनल व‌र्ल्ड टाइगर डे पर जू में कई कांपटीशन, देश भर में 3200 वाइल्ड टाइगर ही बचे हैं

PATNA: पटना जू में बुधवार को फिल्म 'तारे जमीं पर' जैसा नजारा देखने को मिला। शहर के कई स्कूलों के स्टूडेंट सुबह सात बजे से ही जू में जुटने लगे थे। आठ बजे से इन बच्चों का पेंटिंग कांपटीशन शुरू होने वाला था। कई स्कूलों के सैकड़ों बच्चे पेड़ों की हरियाली और खुले आसमान के नीचे पेंटिंग कर रहे थे। ये बच्चे पेंटिंग के जरिए सेव द टाइगर का संदेश पटनाइट्स को दे रहे थे। मौका था इंटरनेशनल व‌र्ल्ड टाइगर डे का। जू की तरफ से टाइगर डे के मौके पर कई तरह के कांपटीशन का आयोजन बुधवार को किया गया।

किसी ने बनाया बाघ तो किसी ने

टाइगर डे पर जू प्रशासन की ओर से स्थल पेंटिंग कांपटीशन का आयेाजन किया गया। जिसमें शहर के कई स्कूलों के बच्चे शामिल हुए। वहीं चित्रकारी और निबंध कांपटीशन का आयोजन भी किया गया। क्लास थर्ड से क्लास ट्वेल्थ तक के बच्चे पार्टिसिपेट किए। साथ ही फोटोप्राफी कांपटीशन का आयोजन भी किया गया।

नहीं हो सका इनॉगरेशन

जू में व‌र्ल्ड टाइगर डे पर जलीय पक्षियों के लिए एवियरी का निर्माण कराया गया। बुधवार को ही इस एवियरी का इनॉगरेशन वन एवं पर्यावरण मंत्री पीके शाही के हाथों होना था। लेकिन बुधवार की सुबह प्रोग्राम कैंसिल कर दिया गया। मंत्री जी की व्यस्तता के कारण बुधवार को एवियरी का इनॉगरेशन नहीं हुआ और न ही जू एजुकेशन सेंटर का शिलान्यास ही हो सका।

व‌र्ल्ड टाइगर पर पटना वीमेंस कॉलेज में टाइगर कन्जरवेशन के लिए अवेयरनेस कैम्पेन चलाया गया। ग‌र्ल्स ने टाइगर सेविंग के लिए मास्क पहन स्लोगन के साथ आमलोगों को जागरूक किया।