इस जेल का मतलब है अंदर सजा, बाहर मौत

By: Ruchi D Sharma | Publish Date: Thu 01-Dec-2016 11:09:01
A- A+
इस जेल का मतलब है अंदर सजा, बाहर मौत
एक ऐसी जेल जो वाकई किसी भी कैदी के लिए काला पानी से भी बड़ी है। ऐसा होने के पीछे वजह है कि यहां एक बार जो आ जाता है, वो यहां से भागने की कोशिश भी नहीं कर सकता। अब भागेगा भी कैसे, जेल के चारों ओर समंदर का गहरा पानी है और पानी में वो मछलियां जो हमेशा अपने शिकार की तलाश में पानी में कुलाटियां मारा करती हैं। ऐसे में मछलियों की भूख का सामान बनने से अच्‍छा है जेल के अंदर ही बंद रहना। यहां बात हो रही है पानी के जहाज पर बनी जेल की। आइए, देखें कौन सी है ये जेल और कहां।

ये है वो जेल
ये है न्‍यूयॉर्क की Vernon C. Bain Correctional Center जेल। आपको बता दें कि ये दुनिया की सबसे बड़ी फ्लोटिंग जेल है। यही कारण है कि इसका नाम पहले ही गिनीज बुक में दर्ज हो चुका है। इस फ्लोटिंग जेल में आने के बाद कैदी यहां से भागने की अपनी सारी उम्‍मींदें छोड़ देता है। आइए आपको बताएं दुनिया की इस सबसे बड़ी फ्लोटिंग जेल के बारे में कुछ दिलचस्‍प बातें।  

इसलिए बनवाई गई ये जेल
इस जेल को लेकर सबसे पहला सवाल मन में यही उठता है कि आखिर क्‍यों बनवाई गई ये। इसका जवाब है कि 80 के दशक को वो समय था, जब न्‍यूयॉर्क की जेल में कैदी बहुत ज्‍यादा बढ़ गए थे। अब कैदियों को कैसे सलाखों के पीछे एडजस्‍ट किया जाए, ये एक बड़ा सवाल था। इसी सवाल का समाधान मिला इस बड़ी फ्लोटिंग जेल के रूप में।

Odd News,largest floating prison,floating prison,worlds floating prison,special floating prison,Odd News Hindi, Weird News in Hindi, Strange News Hindi

सालों लग इसकी सुरक्षा पर काम करने में
इस जेल को बनाते समय सबसे पहले दिमाग लगाया गया यहां की सुरक्षा व्‍यवस्‍था पर। इसका हल ढूंढने में सालों लग गए। हल मिलते ही जेल को बनाने का काम शुरू किया गया और फाइनली 1992 में इसको इस्‍तेमाल में लाया गया। इस जेल की क्षमता की बात करें तो इसमें 16 डॉरमेट्री और टोटल 100 सेल हैं। कुल मिलाकर इसमें 800 कैदियों को रखने की पूरी व्‍यवस्‍था है।  

पढ़ें इसे भी : दहशत का दूसरा नाम, यह राष्‍ट्रपति खाता था इंसानों का मांस...

ऐसे पड़ा जेल का नाम
इस जेल का नाम है Vernon C. Bain Correctional Center जेल। बताया जाता है कि इसका नाम वॉर्डन Vernon C. Bain के नाम और उनकी याद में पड़ा। इसके बारे में बताया गया कि इनकी मौत एक कार दुर्घटना में हुई थी। इसके अलावा इस जेल के बारे में बताया जाता है कि ये दुनिया की इकलौती ऐसी तैरती हुई जेल है, जो फिलहाल इस्‍तेमाल में है। वहीं New York Department of Corrections की ओर से ये दुनिया की तीसरी तैरने वाली जेल है।

Odd News,largest floating prison,floating prison,worlds floating prison,special floating prison,Odd News Hindi, Weird News in Hindi, Strange News Hindi

इतना आया था इसको बनवाने में खर्च
इस जेल को बनाने में खर्च की बात करें तो जानकारी है कि इसमें कुल 160.6 मिलियन डॉलर (11,03,32,20,000 रुपये) का खर्च आया था। फिलहाल ये जेल न्‍यूयॉर्क के Bronx शहर के करीब East River में है। ये जेल बाहर से देखने में जितनी ज्‍यादा इंट्रेस्‍टिंग नजर आती है, इसके अंदर सुविधाएं भी उतनी ही मजेदार हैं। इसमें एक जिम, बास्‍केटबॉली कोर्ट, लाइब्रेरी और तीन पूजा स्‍थल भी हें। इसके अलावा इसमें मॉर्डन मेडिकल सुविधाएं भी मौजूद हैं।

पढ़ें इसे भी : 10,000 कमरों वाले इस होटल में आखिर क्‍यों नहीं आता कोई, ये कहानी है बड़ी पुरानी

कोशिश हो जाएगी नाकाम
वैसे इस जेल के बारे में कहा जाता है कि यहां से कोई कैदी भाग नहीं सकता। इसके बावजूद अब तक तीन कैदी यहां से भाग चुके हैं। इनमें से एक को तो तुरंत ही पकड़ लिया गया, जबकि दूसरे को एक महीने के अंदर पकड़ा गया। हां, ये जरूर कहा जा सकता है कि आप जान को हथेली पर रखकर भागने की कोशिश भले ही कर लीजिए, लेकिन आप सफल नहीं हो पाएंगे।

Weird News inextlive from Odd News Desk