- इलाहाबाद, प्रतापगढ़ व कौशांबी में औसतन 65 फीसदी हुआ मतदान

- इलाहाबाद में छिटपुट घटनाएं तो कौशांबी व प्रतापगढ़ में हुआ भारी बवाल

ALLAHABAD(01 Dec): दूसरे चरण के ग्राम पंचायत चुनाव में भी मतदाता अपने हौसले के चलते फ‌र्स्ट क्लास पास हुए। इलाहाबाद कौशांबी व प्रतापगढ़ में कुल मिलाकर 65 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। दूसरे चरण में इलाहाबाद के पांच ब्लाकों जसरा, शंकरगढ़, कौंधियारा, कौडि़ार व चाका ब्लाक में 65.1 फीसद मतदान हुआ। इसी तरह कौशांबी के चायल व नेवादा 66.5 तथा प्रतापगढ़ के चार ब्लाकों सदर, मांधाता, सण्डवाचंद्रिका व मंगरौरा में 64.22 फीसद वोट पड़े। मतदान के दौरान इलाहाबाद में छिटपुट घटनाएं ही प्रकाश में आयीं, लेकिन प्रतापगढ़ व कौशांबी में जमकर उपद्रव हुआ। इसके बावजूद मतदाताओं ने वोटिंग में जमकर उत्साह दिखाया।

दो घंटे बाधित रहा मतदान

यमुनापार के चाका ब्लाक में हंगामे के चलते दो घंटे तक मतदान बाधित रहा। भरौहा ग्राम सभा के लोगों का आरोप था वोटर लिस्ट में नाम होने के बावजूद 300 मतदाताओं को पीठासीन अधिकारी ने वोट नहीं देने दिया। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने लिखित में शिकायत करने की बात कहकर मतदान शुरू कराया। उधर चुनाव में एहतियात के तौर पर पुलिस ने सपा नेता दिलीप मिश्र को उनके घर में ही नजरबंद कर रखा था। ललई गांव में फर्जी वोटिंग को लेकर भिड़े दो प्रत्याशियों को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया। नौढि़या उपरहार गांव में कुछ ग्रामीण पोलिंग बूथ पर ही धरने पर बैठ गए। पंवरी गांव में बूथ के बाहर मारपीट कर रहे दो प्रत्याशियों को अरेस्ट किया गया।

प्रतापगढ़ के दो बूथों पर बवाल

मांधाता के पुरैली बूथ पर फर्जी आईडी की बात पर दो पक्षों में जमकर पथराव हुआ। इस दौरान फायरिंग भी की गई। बवाल में दोनों पक्षों से एक दर्जन लोग घायल हो गए। इसी तरह सदर ब्लाक के पितईपुर में जमकर हंगामा हुआ।

कौशांबी में जमकर उपद्रव

चायल ब्लाक के शेखपुर रसूलपुर गांव के पोलिंग बूथ पर हिस्ट्रीशीटर प्रधान पद प्रत्याशी ने कब्जा कर लिया। पुलिस ने उसे अरेस्ट किया तो समर्थकों ने पुलिस व मीडिया कर्मियों पर हमला बोल दिया। इसी ब्लाक के पुरैनी बूथ पर फर्जी वोटिंग को लेकर जमकर बवाल हुआ। आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव किया और मतपेटिका लूट ली। पुलिस ने लाठीचार्ज कर ग्रामीणों को काबू में किया।