- बीआरडी मेडिकल कॉलेज में एक और बड़ी लापरवाही

- सर्जरी के एचओडी ने 4लड प्र5ारी से की शिकायत

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज के 4लड बैंक की लापरवाही के चलते दो मरीज की जान पर बन आई। सर्जरी वि5ाग में 5ार्ती मरीजों का ऑपरेशन किया गया था। इस बीच उनके शरीर में 4लड की कमी थी। 4लड चढ़ते ही उन्हें वह रिए1शन कर गया। आनन-फानन में उन्हें मेडिसीन वि5ाग में 5ार्ती करवाया गया। इसके बाद किसी तरह से उनकी जान बच सकी। इस मामले में सर्जरी के एचओडी ने इसकी शिकायत 4लड बैंक के प्र5ारी से की है।

दो मरीजों को हुआ रिए1शन

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के जनरल सर्जरी वि5ाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ। अशोक यादव ने बीते 27 नवंबर को मीरा देवी का ऑपरेशन किया। मरीज को पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड के बेड 13 पर 5ार्ती किया गया। उनका 4लड ग्रुप एबी पॉजिटिव था। ऑपरेशन के बाद उनके शरीर में 4लड की कमी हो गई। जूनियर डॉ1टर्स ने 4लड बैंक से एक यूनिट 4लड मंगवाया। 4लड चढ़ाते ही वह रिए1शन कर गया। आनन-फानन में मरीज को डॉ1टर्स ने मेडिसीन वार्ड में शि3ट कर दिया। इस घटना के कुछ देर बाद ही ऐसा एक और वाकया हुआ। वार्ड आठ के बेड 12 पर 5ार्ती सीताराम को 4लड चढ़ाते ही उनकी हालत बिगड़ गई। 4लड रिए1शन करने लगा। मरीज को बी पॉजिटिव 4लड चढ़ाया गया।

वार्ड में मच गया हड़कंप, सकते में डॉ1टर

4लड का रिए1शन होते ही वार्ड में हड़कंप मच गया। मरीजों को 4लड चढ़ाना रोक दिया गया। सर्जरी वि5ाग के डॉ1टर्स ने इसकी शिकायत एचओडी डॉ। योगेश पाल से की। एचओडी ने दोनों मरीजों के विवरण और मरीजों को चढ़ाए गए 4लड बैग (4लड के पैकेट) को ज4त कर लिया। उन्होंने तत्काल 4लड बैंक प्र5ारी को पत्र लि2ाकर मामले से अवगत कराया।

यह गं5ाीर मामला है। रिए1शन से मरीजों की जान जा सकती है। इसकी जांच कराई जाएगी। साथ ही 4लड बैंक के मशीनों की 5ाी जांच कराई जाएगी।

- डॉ। पीके सिंह, प्रिंसिपल, बीआरडी मेडिकल कॉलेज