- शातिर ने चेक लगा कर निकाले रुपए, बैंककर्मियों पर मिलीभगत का शक

- पुरानी चेकबुक भरने पर नई चेकबुक के लिए किया था आवेदन

UNNAO: फर्जी तरीके से चेक में हस्ताक्षर कर किसी शातिर टप्पेबाज ने एसबीआई शाखा के अकाउंट धारक को 7400 रुपए का चूना लगा दिया। मंगलवार को पीडि़त अपने अकाउंट में बैलेंस चेक करने के लिए एटीएम पहुंचा तो उसे घटना का पता चल सका। पीडि़त घबराया हुआ नगर स्थित बैंक की शाखा में पहुंच गया, जहां किसी अधिकारी के न मौजूद होने की बात बता कर कर्मचारी ने उसे वापस भेज दिया। पीडि़त ने बुधवार को मैनेजर से मिलने के बाद गंगाघाट थाना पुलिस को तहरीर देने की बात कही है।

मिनी स्टेटमेंट देखकर उड़े होश

¨बदानगर निवासी मयंक निगम पुत्र मुकेश के अनुसार उनका राजधानी मार्ग स्थित एसबीआई बैंक में अकाउंट है। बताया एक चेक बुक भर जाने के बाद नई चेक बुक के लिए बैंक में करीब एक माह पूर्व आवेदन किया था। पीडि़त के अनुसार चेक बुक के विषय में कई बार पता करने पर भी अभी न आने की बात बता कर वापस कर दिया गया। मंगलवार को उसने एसबीआई एटीएम में मिनी स्टेटमेंट चेक किया तो उसमें चेक के माध्यम से 74 सौ रुपए निकल जाने की बात पता चली। स्टेटमेंट देखकर उसके होश उड़ गए।

ऐसा कैसे संभव?

राजधानी मार्ग स्थित सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखा में भी करीब एक साल पहले ही एक ऐसा ही केस सामने आया था। शांति मेडिकल स्टोर के संचालक आकाश गुप्ता ने थाने में दी गई तहरीर में बताया था कि उनके नाम व अकाउंट की नई चेक बुक किसी अन्य व्यक्त को सौंप दी गई थी, जिसने उनके अकाउंट से चेक के माध्यम से करीब दो लाख रुपए निकाल लिए थे। उक्त मामले में पीडि़त ने बैंक कर्मचारियों पर ही हेरफेर का आरोप लगाया था। बाद में इस मामले में पीडि़त ने कोर्ट की शरण ली थी, जिसमें बैंक मैनेजर सहित चार लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया था।

सबसे बड़ा सवाल

उक्त दोनों ही घटनाओं में सबसे बड़ा प्रश्न यह उठता है कि बैंके खाता धारकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए खास सतर्कता बरतते हैं। इसके बाद भी किसी अनजान शख्स को कैसे पीडि़तों की चेक बुक सौंप दी गई। इसके साथ ही नियमता चेक बुक लेने वाले के हस्ताक्षर भी कराए जाते हैं। जबकि, उक्त दोनों मामलों में पीडि़तों को शिकायत करने पर जो हस्ताक्षर दिखाए गए वो उनके हस्ताक्षर से मेल नहीं खाते थे।