- एसआरएन हॉस्पिटल में ठप हो गई एक्सरे सुविधा

- रोजाना लौट रहे हैं सौ से अधिक मरीज

<- एसआरएन हॉस्पिटल में ठप हो गई एक्सरे सुविधा

- रोजाना लौट रहे हैं सौ से अधिक मरीज

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: रीजन के सबसे बड़े एसआरएन हॉस्पिटल में एक बार फिर मरीजों को फजीहत का सामना करना पड़ रहा है। इस बार मामला एक्सरे से जुड़ा है। एक्सरे प्लेट खत्म हो जाने से मरीजों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। मजबूरी में उन्हें प्राइवेट सेंटर्स की शरण लेनी पड़ रही है। लंबे समय से परेशानी होने के बावजूद हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से अभी तक कोई बड़ा कदम नहीं उठाया जा सका है।

खर्च करने पड़ रहे हैं सैकड़ों रुपए

हॉस्पिटल में एक्सरे सुविधा लगभग बीस दिनों से ठप पड़ी हुई है। जानकारी के मुताबिक एक्सरे प्लेट का स्टॉक खत्म हो जाने से यह दिक्कत पैदा हुई है। इससे मरीजों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। हॉस्पिटल में एक एक्सरे की फीस चालीस रुपए ली जाती है जबकि प्राइवेट सेंटर में इसके दो सौ रुपए देने पड़ते हैं। एक्सरे बंद हो जाने से इन मरीजों को मजबूरन प्राइवेट सेंटर्स में सैकड़ों रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। फिलहाल हॉस्पिटल में केवल इमरजेंसी एक्सरे ही किए जा रहे हैं। बता दें कि हॉस्पिटल में पहले से ही डिजिटल एक्सरे मशीन नहीं है। बमुश्किल नॉर्मल एक्सरे किया जा रहा था लेकिन अब यह सुविधा भी ठप पड़ी हुई है। इसके चलते रोजाना सौ से डेढ़ सौ मरीजों को मायूसी में वापस लौटना पड़ रहा है।

यहां भी है प्रॉब्लम

ऐसा नहीं है कि मरीजों को केवल एक्सरे सुविधा से निराशा का सामना करना पड़ रहा हो। लगभग अल्ट्रासाउंड सुविधा भी इसी हालात से गुजर रही है। बताया जाता है कि हॉस्पिटल में चार अल्ट्रासाउंड मशीने मौजूद हैं। इनमें से तीन खराब हो चुकी है, जिनकी मरम्मत नहीं हुई है। महज एक मशीन से बमुश्किल गिनती के मरीजों को निपटाया जा रहा है। वहीं दर्जनों मरीजों को वापस लौटना पड़ रहा है। खराब पड़ी मशीनों में कलर डॉप्लर भी है। इस दुविधा के चलते मरीजों को खासा नुकसान भी हो रहा हैॅ एसआरएन हॉस्पिटल में जहां अल्ट्रासाउंड जांच का ख्00 रुपए लगता है वहीं प्राइवेट रेडियोलॉजी सेंटर्स पर इसकी फीस छह से आठ सौ रुपए के बीच है। कलर डॉप्लर इससे भी ज्यादा महंगा है।