पेटीएम क्लाउडटेल, रिविगो जैसी कंपनियों ने दिए 26.5 लाख का एवरेज पैकेज

By: Inextlive | Publish Date: Fri 21-Apr-2017 07:40:40
A- A+
पेटीएम क्लाउडटेल, रिविगो जैसी कंपनियों ने दिए 26.5 लाख का एवरेज पैकेज

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: एक्सएलआरआइ जमशेदपुर ने गुरुवार को फाइनल प्लेसमेंट का ब्रेकअप जारी कर दिया। वैसे तो संस्थान में महीने भर पहले ही प्लेसमेंट की प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी, लेकिन इसके औपचारिक आंकड़े अब जाकर जारी किये जा रहे हैं। इसके मुताबिक एक्सएलआरआइ में इस बार संस्थान के 2015- 17 बैच के फ्लैगशिप प्रोग्राम ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (एचआरएम) व बिजनेस मैनेजमेंट (बीएम) के 359 छात्रों को 139 रिक्रूटर कंपनियों द्वारा कुल 386 जॉब ऑफर दिए गए।

42 कंपनियां पहली बार

इसमें से 42 कंपनियों ऐसी थीं जो पहली बार रिक्रूटमेंट (बहाली) के लिए एक्सएलआरआइ के प्लेसमेंट सीजन में पहुंची थीं। खास बात यह कि इस बार सबसे बढि़या पैकेज देने वालो में अमेजन बोल्ड, ऊबर, पेटीएम क्लाउडटेल व रिविगो जैसी कंपनियों ने 'मोटी पगार' (सीटीसी प्रति वर्ष) ऑफर किए। संस्थान से जारी प्लेसमेंट के ब्रेकअप के मुताबिक इन कंपनियों ने संस्थान के छात्रों को 26.5 लाख का औसत पैकेज दिया। यह संस्थान के प्लेसमेंट के लिए नया ट्रेंड दिखा।

18 फीसदी की वृद्धि

एक्सएलआरआइ की ओर से जारी ब्रेकअप में बताया गया है कि इस बार संस्थान में 25 लाख प्रति वर्ष सीटीसी (कोस्ट टू कंपनी) प्राप्त करने वाले छात्रों में 18 फीसद की वृद्धि हुई है। वहीं इस बार 19 लाख रुपये (सीटीसी प्रति वर्ष) मीडियन पैकेज रहा। जबकि औसत पैकेज 19.21 रुपये प्रति वर्ष रहा। ऑपरेशन स्पेस में औसत पैकेज 26.5 लाख रुपये रहा। संस्थान के निदेशक फादर ई। अब्राहम ने बताया कि इस बार के प्लेसमेंट में नई कंपनियों का रिक्रूटमेंट के लिए आना और बेहतर पैकेज ऑफर करना उत्साहजनक रहा। उन्होंने बताया कि पीपीओ में भी इस बार संस्थान के छात्रों को बढि़या ऑफर मिले।

मार्केटिंग में बेहतर ऑफर

संस्थान के छात्रों को इस बार मार्केटिंग सेक्टर में कंपनियों ने औसत 21.8 लाख रुपये का पैकेज दिया। मार्केटिंग में आइटीसी, मोंडलेज, नेशले, रेकिट बेंकीजर, कोका- कोला, पेप्सिको, एशियन पेंट्स, कोलगेट पामोलिव, एचसीसीबी जैसी कंपनियों में बेहतर पैकेज ऑफर किए तो स्टार टीवी, बेनेट कोलमेन एंड को। लिमिटेड ने भी बेहतर पैकेज छात्रों को ऑफर किए। इसके अलावा टेक्नोलॉजी सेक्टर में एचसीएल, टाटा स्काई, टेक म¨हद्रा, इंफोसिस जैसी कंपनियां अग्रणी रिक्रूटर रहीं। फाइनेंस में आइसीआइसीआइ बैंक, येस बैंक, सिटी बैंक, कोटक म¨हद्रा बैंक सरीखी कंपनियां अग्रणी रहीं। कंसल्टिंग में डिलोइट, केपीएमजी, कॉग्निजेंट सरीखी कंपनियों ने अच्छे पैकेज ऑफर किए।

inextlive from Jamshedpur News Desk