- पार्षद व नगर पंचायत प्रत्याशियों में युवा तो मेयर प्रत्याशियों में बुजुर्गो को मिली तरजीह

- 16 में से 5 प्रत्याशी 50, 5 प्रत्याशी 60 प्लस, एक तो 70 के पार

LUCKNOW : देश व प्रदेश में भले ही युवाओं की बहुतायत हो लेकिन, मेयर जैसे जिम्मेदार पद पर बीजेपी ने बुजुर्गो को ही तरजीह देना मुनासिब समझा है। दरअसल, पार्टी ने निकाय चुनाव में जहां पार्षद प्रत्याशियों में युवाओं को अधिकांश टिकट दिये वहीं, मेयर पद पर बुजुर्ग प्रत्याशियों पर ही दांव लगाया है। हाल ही में प्रदेश के 16 नगर निगमों में मेयर पद के लिये जारी प्रत्याशियों की लिस्ट में 10 प्रत्याशी ऐसे हैं, जो 50 की उम्र को पार कर चुके हैं।

लोकसभा चुनाव का रखा ध्यान

बीजेपी द्वारा घोषित किये गए मेयर उम्मीदवारों में 5 प्रत्याशी 50 की उम्र को क्रॉस कर चुके हैं। जबकि, 5 की उम्र 60 साल को पार कर चुकी है। इसमें गोरखपुर से उम्मीदवार सीताराम जायसवाल की उम्र तो 70 साल है। युवाओं को तरजीह देने का दावा करने वाली बीजेपी के इस कदम को राजनीतिक पंडित 2019 के लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखते हैं। राजनीतिक विश्लेषक सुशांत कुमार कहते हैं कि बीजेपी अब सभी कदम आगामी लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखकर उठा रही है। दरअसल, बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रदेश में विपक्षी दलों का सूपड़ा साफ कर दिया था। उसके सामने पुरानी स्थिति बरकरार रखने की बड़ी चुनौती है। यही वजह है कि पार्टी नगर निगमों में अनुभवी या कहें उम्रदराज प्रत्याशियों पर दांव लगा रही है। पार्टी का मानना है कि कम उम्र के प्रत्याशियों के मुकाबले उम्रदराज मेयर अपने अनुभव की मदद से पब्लिक के कामों को अच्छे और त्वरित ढंग से करेंगे, जिससे पार्टी को अपनी छवि सुधारने में मदद मिल सकेगी और इसका फायदा उसे लोकसभा चुनाव में जरूर मिलेगा।

निचले पदों पर युवा पहली पसंद

मेयर पद पर भले ही बीजेपी ने बुजुर्गो को तरजीह दी हो लेकिन, पार्टी ने युवाओं का भी खास ख्याल रखा है। पार्टी ने निचले पदों मसलन, पार्षद, सभासद और नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पद पर युवाओं को प्राथमिकता दी है। आंकड़ों पर गौर करें तो 16 नगर निगमों के पार्षद प्रत्याशियों में सर्वाधिक 75 प्रतिशत युवाओं को टिकट दिये गए हैं। इसी तरह नगर पालिका परिषद के चुनाव में भी पार्टी ने युवाओं पर ही दांव लगाया है। यहां भी 60 प्रतिशत टिकट युवाओं के हिस्से में आए हैं। पार्टी नेताओं का मानना हे कि निचले पदों पर जीतने वाले को पब्लिक के काम निपटाने के लिये जमकर भागदौड़ करनी पड़ती है। ऐसे में युवा जितनी भागदौड़ कर सकते हैं, उतना बुजुर्ग नहीं कर सकते। यही वजह है कि इन पदों पर युवाओं को तरजीह दी गई है।

ये हैं 50 प्लस बीजेपी प्रत्याशी

नगर निगम प्रत्याशी उम्र

गोरखपुर सीताराम जायसवाल 70

लखनऊ संयुक्ता भाटिया 67

कानपुर प्रमिला पांडे 61

झांसी राम तीरथ सिंघल 60

मुरादाबाद विनोद अग्रवाल 60

गाजियाबाद आशा शर्मा 58

आगरा नवीन कुमार जैन 55

मथुरा मुकेश 53

मेरठ कांता कर्दम 51

अलीगढ़ राजीव कुमार 51