-'अन्याय प्रतिकार यात्रा' के लिए जुटे साधू-संत

-प्रशासन ने की तैयारी, नहीं करने देंगे माहौल खराब

-संत और बटुकों पर लाठीचार्ज के विरोध में निकाली जा रही यात्रा

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

सोमवार को क्या होगा, जब संत और प्रशासन आमने-सामने होंगे? यह सवाल बनारसवासियों को सता रहा है। संत पीछे हटने को तैयार नहीं हैं और प्रशासन उनकी शर्तो को मानने के लिए राजी नहीं है। मतलब साफ है कि सोमवार को अन्याय प्रतिकार यात्रा निकाली जाएगी। इसमें शहर के साथ आसपास जिले और दूरदराज से साधू-संत हिस्सा लेने आएंगे। यात्रा को कई निजी संगठनों और राजनैतिक दलों ने सपोर्ट दे रखा है। वहीं जिला प्रशासन का कहना है कि वे यात्रा को नहीं रोकेंगे। यात्रा पुलिस की सिक्योरिटी में निकलेगी। यात्रा को लेकर भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिससे कि माहौल खराब न हो सके।

विरोध में निकलेगी यात्रा

22 अक्टूबर को गणेश प्रतिमा विसर्जन को लेकर हुए बवाल के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया था। इसमें स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद और बटुकों समेत कई लोग जख्मी हो गए थे। प्रशासन ने गंगा में विसर्जन पर रोक लगा रखा है। इसके खिलाफ लगातार अभियान चल रहा है। इसी क्रम में पांच अक्टूबर को बड़े स्तर पर अन्याय प्रतिकार यात्रा निकाली जाएगी। इसे रोकने के लिए कमिश्नर, डीएम और एसएसपी ने कई बार कोशिश की, मगर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद नहीं राजी हुए। इस यात्रा की शुरुआत टाउनहाल चौराहे से होगी। इसमें शामिल लोग पदयात्रा कर गोदौलिया चौराहा पहुंचेंगे। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि इस यात्रा में नागा साधू, फ्रीडम फाइटर, संत, साधू से लेकर स्थानीय लोग शामिल होंगे।

पल-पल की मिल रही रिपोर्ट

अन्याय प्रतिकार यात्रा को देखते हुए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। खुफिया तंत्र को अलर्ट कर दिया गया है जो पल-पल की रिपोर्ट प्रशासन को दे रहा है। डीएम राजमणि यादव और एसएसपी आकाश कुलहरि ने कहा कि यात्रा में शामिल होने से किसी को रोका नहीं जाएगा। जिस तरह एक अक्टूबर को यात्रा निकली थी उसी तरह पुलिस सिक्योरिटी के बीच यात्रा निकाली जाएगी। सुरक्षा और शांति व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए यात्रा के मार्ग के हर चौराहे, नुक्कड़, गली में पुलिस की तैनाती की गई है।

वर्जन-

अन्याय प्रतिकार यात्रा में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग शामिल होंगे। परंपरा से हो रहे खिलवाड़ और संतों समेत काशीवासियों पर बरसी लाठियों का विरोध किया जाएगा। हम शांतिपूर्ण ढंग से यात्रा निकाल कर अपने आंदोलन की शुरुआत करेंगे।

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद, श्रीविद्या मठ

अन्याय प्रतिकार यात्रा में शामिल होने वाले लोगों को रोका नहीं जाएगा। मगर यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से निकले, इसके लिए आसपास एरिया में सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

राजमणि यादव, डीएम

अन्याय प्रतिकार यात्रा के लिए रणनीति बना ली गई है। पूरे मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। यात्रा पुलिस की सिक्योरिटी में निकाली जाएगी। सुरक्षा को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई है।

आकाश कुलहरि, एसएसपी