- पास और आईडी कार्ड से ही मिलेगा प्रवेश

- 19 की सुबह होगा फुल ड्रेस रिहर्सल

-लगेगी 400 अधिकारियों की फौज

-लखनऊ में 70 हजार लोग करेंगे योग

LUCKNOW:

पीएम मोदी की अगुवाई में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रमाबाई अंबेडकर रैली स्थल ऐतिहासिक पल का गवाह बनेगा। ड्रोन कैमरों के माध्यम से पूरे विश्व में इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए 80 से अधिक विदेशी मीडिया को भी कवरेज का मौका दिया जाएगा। गौरतलब है कि रैली स्थल में एक साथ 51,500 लोगों के योग करने की व्यवस्था की गई है।

19 की सुबह होगा फुल ड्रेस रिहर्सल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रोग्राम के लिए 19 की सुबह 6 बजे रमाबाई रैली स्थल पर फुल ड्रेस रिहर्सल किया जाएगा। जिसके लिए प्रतिभागियों को रात 2 बजे से ही प्रवेश दिया जाएगा और सुबह 5.35 तक प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। सुबह 5.50 बजे के बाद गेट बंद हो जाएगा। इसके बाद किसी भी प्रतिभागी का प्रवेश नहीं मिलेगा। रिहर्सल कार्यक्रम में 21 जून को होने वाले योग दिवस की तरह ही प्रवेश, बैठने का स्थान, वाहनों की पार्किंग, अधिकारियों व कर्मचारियों को ड्यूटी करनी होगी।

रैली स्थल तक पहुंचेंगे बसों से

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के लिए कमिश्नर अनिल गर्ग की अध्यक्षता में समीक्षा की गई। जिसमें कमिश्नर ने कहा कि सभी प्रतिभागी बस से रैली स्थल तक जाएंगे। इसके लिए बसों की व्यवस्था की गई है।

पास के साथ आईडी कार्ड जरुरी

कमिश्नर ने बताया कि योग दिवस पर कार्यक्रम के प्रतिभागियों को अपने आमंत्रण पत्र के साथ ही आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी या संस्था का परिचय पत्र लाना होगा। बिना आईडी के प्रवेश नहीं मिलेगा। संस्थाओं के प्रतिभागियों के अधिकतर पास जारी हो चुके हैं और टी शर्ट का वितरण हो चुका है। जो बचे हैं उन्हें रविवार शाम तक पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में आईजी जय नारायण सिंह, सचिव आयुष सुधीर दीक्षित, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, एलडीए वीसी प्रभु नारायण सिंह, अपर नगर आयुक्त नंद लाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

योग स्थल का किया निरीक्षण

कमिश्नर ने बैठक के बाद आईजी व डीएम के साथ योग स्थल का निरीक्षण भी किया। यहां पर 100 ग्रुप लीडर योग का प्रशिक्षण ले रहे हैं। एक ग्रुप लीडर अपने साथ 50 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित करेगा। कमिश्नर ने कहा कि योग दिवस को चैनल के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा ताकि देश दुनिया के लोग देख सकें।

11 पार्को में भी होगा योग

रैली स्थल के अलावा 21 जून को राजधानी के 11 पार्को में भी योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिनमें लगभग 20 हजार लोगों के योग करने की व्यवस्था की गई है। सभी पार्को व रैली स्थल पर एलईडी स्क्रीन लगाकर योग दिवस का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

इन 11 पार्को में भी योग कार्यक्रम

अरविन्दो पार्क इन्दिरानगर, जोनल पार्क आशियाना, जय जगत पार्क सीएमएस डिग्री कॉलेज कानपुर रोड, एनबीआरआई पार्क सिकन्दरबाग, बेगम हजरत महल पार्क परिवर्तन चौक, लोहिया पार्क गोमतीनगर, मिनी स्टेडियम राजाजीपुरम, जागर्स पार्क दुबग्गा, अंबेडकर पार्क, काशीराम इको गॉर्डेन, गीतापल्ली जेल रोड, अर्जुन पार्क जानकीपुरम, जनेश्वर मिश्र पार्क गोमतीनगर विस्तार, योग शिविर के लिए चिन्हित किए गए है।

बनाए गए सेफ हाउस

योग दिवस के लिए सुरक्षा कारणों के मद्देनजर दो सेफ हाउस बनाए गए है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आकस्मिक समय के लिए कुछ चुनिंदा अस्पतालों को चिन्हित किया गया है। रैली स्थल पर एक आठ बेड का अस्थायी चिकित्सा शिविर बनाया जाएगा। जहां पर डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और दवाएं उपलब्ध होंगी। यह सब 18 की रात से ही तैनात कर दिया जाएगा। इसके अलावा पूरे कार्यक्रम के लिए लगभग दो दर्जन एंबुलेंस तैनात की गई हैं। साथ ही चार बीएलएस एंबुलेंस भी लगाई गई हैं।