- पब्लिक से जुड़े विभागों की सोशल मीडिया पर होगी उपस्थिति, 30 विभाग दायरे में

isepcial

sunil.yadav@inext.co.in

LUCKNOW:

केंद्रीय मंत्रालयों की तर्ज पर यूपी में भी पब्लिक की प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सरकारी विभागों को लाने का खाका तैयार हो चुका है। यूं कहें कि अब योगी सरकार जनता की समस्याओं को रियल टाइम में सॉल्व करने की तैयारी में है। अब कोई भी आम नागरिक प्रॉब्लम को ट्वीट कर सरकार तक अपनी बात पहुंचा सकेगा। विभाग इसे सॉल्व करने के साथ फीडबैक भी प्राप्त करेंगे ताकि आमजन और सरकार के बीच बेहतर समन्वय स्थापित हो सके। शुरुआती दौर में करीब तीस विभागों को इसमें शामिल किया जाना है। इस पूरे सिस्टम की निगरानी के लिए सरकार सोशल मीडिया हब की स्थापना भी करेगी जो पूरे देश में यह अपनी तरह का पहला सोशल मीडिया हब होगा। इसकी मॉनिटरिंग लोक भवन से की जाएगी।

हर विभाग का अपना हैंडिल

गत 7 व 8 जून को सूचना विभाग में सोशल मीडिया वर्कशॉप के जरिए सूचना अधिकारियों, डिप्टी डायरेक्टर्स, सभी विभागों के कुछ अधिकारियों, व मंत्रियों के साथ काम कर रहे कर्मचारियों को सोशल मीडिया एकाउंट हैंडल करने की जानकारी दी गई थी। जिसमें ट्विटर, फेसबुक के नेशनल लेवल के अधिकारियों और सरकार के सोशल मीडिया एक्सप‌र्ट्स ने ट्रेनिंग दी थी। दरअसल यह सारी कवायद सरकार के सोशल मीडिया हब और जनता से जुड़े विभागों को सोशल मीडिया पर लाने के तहत ही की गई थी। वर्कशॉप में सोशल मीडिया कैसे देखे, कैसे अपनी बात रखें कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे इसके बारे में जानकारी दी गई। जिसमें कम शब्दों अपनी बात रखने, फोटो और ग्राफिक्स के यूज पर जोर दिया गया। अब अगले स्टेप में सरकार का प्रयास है कि सभी पब्लिक से जुड़े हुए 30 विभागों को सोशल मीडिया पर लाया जाए। इसमें बिजली, पानी, सड़क, पुलिस, विकास कार्य, आवास से संबंधित विभाग अहम होंगे। सभी का अपना डेडीकेटेड सोशल मीडिया एकाउंट होगा। पब्लिक की समस्याएं ट्विटर फेसबुक पर होंगी तो उन्हें भी दर्ज किया जाएगा और उनका निस्तारण कराया जाएगा।

सबसे आगे यूपी सीएम ऑफिस

वर्तमान में यूपी सीएम ऑफिस सोशल मीडिया पर सबसे आगे हैं। यूपीसीएमओ के सात लाख फालोअर हैं। जबकि दो माह पहले तक यूपी सीएमओ के सिर्फ 4 लाख फालोअर थे। सीएमओ यूपी के बाद सीएमओ गुजरात 46.5 हजार, सीएमओ महाराष्ट्र 3.51 लाख, सीएमओ मध्यप्रदेश के 4.38लाख, सीएमओ दिल्ली के 10.4 हजार, सीएमओ हरियाणा के सिर्फ 58.7 हजार ही फालोअर हैं। यूपी सीएमओ के ट्विटर और फेसबुक पर सभी कार्यक्रमों की लाइव जानकारी दी जा रही है। रात 12 बजे सीएम योगी क्या निर्णय ले रहे हैं वह भी उसी समय ट्विटर और फेसबुक पर अपडेट हो रहा है। साथ ही जनता की शिकायतों का भी निस्तारण किया जा रहा है। इसके लिए सीएमओ के सोशल मीडिया एकाउंट्स को हैंडल करने के लिए यूपी सरकार की आठ सोशल मीडिया एक्सप‌र्ट्स की डेडीकेटेड टीम काम कर रही है। अब इसी तर्ज पर सभी विभागों के ट्विटर और फेसबुक हैंडल होंगे जो लोगों की समस्याओं का निस्तारण करेंगे।

ऐसे होगा कार्य

उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति किसी अस्पताल में डॉक्टर्स के न होने या दवाओं के न होने की शिकायत करता है तो फौरन शिकायत को रजिस्टर करने के बाद विभाग के संबंधित अधिकारी को जानकारी दी जाएगी। समस्या के निस्तारण के बाद इसकी रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी। सोशल मीडिया हब से लगातार मॉनीटरिंग होने के कारण हर विभाग रियल टाइम काम करेगा। कुछ इसी तर्ज पर अभी यूपी पुलिस ट्विटर पर काम कर ही है। जिसमें हर जिले का अलग अलग ट्विटर हैंडल है। इस व्यवस्था से पब्लिक को बड़े स्तर पर लाभ मिल सकता है।

जल्द जारी होगा जीओ

सूचना विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, सोशल मीडिया पर विभागों को लाने और सोशल मीडिया हब की स्थापना के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। इसे अप्रूवल के लिए वित्त में भेजा गया है। वित्त की अनुमति के बाद जल्द ही कैबिनेट से जीओ जारी किया जाएगा।

शिकायतों के लिए टॉल फ्री नंबर

जो लोग सोशल मीडिया नहीं चला पाते उन्हें सीधे सीएमओ से जोड़ने के लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा। ताकि लोग फोन करके अपनी समस्याएं दर्ज करा सके। अपनी समस्याओं के लिए लोगों सीएम कार्यालय तक नहीं आना पड़ेगा। इसके लिए अलग से एक कॉल सेंटर की स्थापना की जाएगी।

हमारा प्रयास है कि सीएम के ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल और एफबी एकाउंट पर सरकार के कामकाज से जुड़ी समस्त सूचनाएं दें। ऐसे ही हर विभाग और मंत्रियों का सोशल मीडिया हैंडिल हो ताकि लोगों को समय से सूचनाएं देने के साथ उनका फीडबैक भी लिया जा सके।

अवनीश कुमार अवस्थी

प्रमुख सचिव सूचना

Followers

@CMOfficeUP

7 लाख

@CMOGuj

46.4 हजार

@CMOMaharashtra

3.51 लाख

@CMMadhyapradesh

4.38 लाख

@cmohry

58.7 हजार

@CMOKerala

21.9 हजार