क्‍या आपको भी है फोन एडिक्‍शन, यहां चेक करें और वक्‍त रहते संभल जाएं

By: Shweta Mishra | Publish Date: Fri 21-Apr-2017 01:20:02   |  Modified Date: Fri 21-Apr-2017 02:10:52
A- A+
  क्‍या आपको भी है फोन एडिक्‍शन, यहां चेक करें और वक्‍त रहते संभल जाएं
आज तकनीक की दुनिया लोगों की जिंदगी का इंपार्टेंट पार्ट बन चुकी हैं। इससे जुड़े रहने के लिए लोग सबसे ज्‍यादा फोन की मदद लेते हैं। ऐसे में एक कड़वा सच यह है कि भी है कि इससे जिंदगी आसान तो हुई है लेकिन लोगों की बुरी लत भी लगती है। बड़ी संख्‍या में ऐसे लोग हैं जिन्‍हें फोन एडिक्‍शन यानी कि इसका नशा सा होता जा रहा है। ऐसा हम नहीं बल्‍कि हाल कई सर्वे में सामने आया है। ऐसे में आइए यहां पर पढ़ें कि आपको फोन एडिक्‍शन है या नहीं।

सुबह उठते ही फोन छूना:
जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले अपना फोन चेक करते हैं। अपने सारे सोशल मीडिया एकाउंट जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्‍टाग्राम और व्‍हाट्सऐप आदि चेक करते हैं तो ऐसे लोगों को इसका एडिक्‍शन है।

हर दिन फोटो अपलोडिंग:

फोन एडिक्‍टेड लोग दिन भर में सोशल साइट्स पर अपनी दो से तीन फोटो जरूर अपलोड करते हैं। इसके बाद उसे दिन भर चेक करते रहते हैं कि कितने लोगों ने उनकी पिक पर लाइक, कमेंट किया है।

 




बीच पर भी फोन पर नजरें:
जिन लोगों को फोन एडिक्‍शन होता है वे कहीं भी हो समय निकाल कर अपना फोन जरूर करते रहते हैं। जो लोग बीच आदि के किनारे भी फोन पर नजरे गड़ाए रहते हैं। इससे साफ है कि वो इसका शिकार हैं।

बात करते हुए भी निगाहें फोन में:
बहुत से लोग अक्‍सर किसी से बात करते समय भी फोन पर लगे होते हैं। ऐसे लोगों की नजरें फोन पर सिर सामने वाले की बात पर हिल रहा होता है। ऐसे लोगों को भी फोन एडिक्‍शन होता है।   

हो जाएं सावधान:

अब ऐसे में अगर आपमें भी इनमें कोई भी आदत है तो समझ लें कि आप भी फोन एडिक्‍टेड हो चुके हैं या फिर हो रहे हैं। ऐसे में जान लें कि किसी चीज को इस्‍तेमाल करना खराब नहीं लेकिन उसकी लत खराब होती है। वक्‍त रहते संभलने में ही भलाई है।

 

Technology News inextlive from Technology News Desk

खबरें फटाफट