-यात्री द्वारा यात्रा न करने की दिशा में उसी टिकट पर ब्लड रिलेटिव कर सकेगा सफर

-यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने लिया अहम फैसला

kuldeep.saini@inext.co.in

KANPUR। ट्रेन में रिजर्वेशन कराने के बाद अगर आपका टूर में जाना कैंसिल हो जाता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो अपने ही रिजर्वेशन में अपने ब्लड रिलेटिव को भेज सकते हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको सिर्फ रेलवे कॉमर्शियल विभाग में जाकर एक आवेदन पत्र के साथ अपनी आईडी व सफर करने वाले रिलेटिव की आईडी देनी होगी। इसके बाद आपको रिजर्वेशन कैंसिल कराने का झंझट नहीं उठाना पड़ेगा।

चौबीस घंटे पहले ले सकते हैं सुविधा

अधिकारियों के मुताबिक यह सेवा लेने के लिए यात्री को ट्रेन के पहले स्टेशन से रवाना होने के चौबीस घंटे पहले रेलवे अधिकारी को मामले की पूरी जानकारी देनी होगी। स्टेशन से ट्रेन छूट जाने के बाद यात्री इस सेवा का लाभ नहीं उठा पाएगा।

ई-टिकट वालों के लिए सुविधा नहीं

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे आरक्षण विभाग के काउंटरों से रिजर्वेशन कराने वाले यात्री ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा ई-टिकट लेने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध नहीं है। ई-टिकट यात्रियों को अपना टिकट कैंसिल ही कराना पड़ेगा।

सैकड़ों यात्री उठा रहे लाभ

एनसीआर इलाहाबाद मंडल के पीआरओ अमित मालवी ने बताया कि रेलवे बोर्ड द्वारा यह सुविधा शुरू करने के बाद अभी तक सैकड़ों यात्री इस सुविधा का लाभ उठा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इलाहाबाद मंडल के प्रतिदिन लगभग दो दर्जन से अधिक यात्री इस सुविधा का लाभ उठाते हैं।

कटौती से मिलेगी राहत

जानकारी के मुताबिक टूर में न जा पाने की स्थिति में यात्री के पास टिकट कैंसिल कराने के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नहीं बचता था। इसके लिए यात्री को रेलवे विभाग को टिकट का निर्धारित कुछ प्रतिशत देना होता था। यह सुविधा शुरू होने से यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। जिसके चलते यात्रियों के टिकट कैंसिलेशन का पैसा भी बचेगा।

दलालों की लग सकती है बुरी नजर

यह सुविधा रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा के लिए चलाई है, लेकिन इसमें दलालों की बुरी नजर भी पड़ सकती है। टिकट बुकिंग कराने वाले दलाल त्योहारों में एक साथ दर्जनों ट्रेनों की कई टिकटें रिजर्व करा लेते हैं। इस सुविधा का गलत प्रयोग कर दलाल फर्जी आईडी का सहारा लेकर दूसरे यात्रियों को ट्रेनों में सफर करा सकते हैं।

ब्लड रिलेशन की होगी जांच

जानकारी के मुताबिक बीते दिनों दिल्ली में रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने एक बैठक के दौरान यह सुविधा यात्रियों को देने की घोषणा की थी। रेलवे अधिकारियों ने उनकी घोषणा का अमल कर यात्रियों के लिए यह सुविधा शुरू कर दी है। रेलवे अधिकारियों की मानें तो यात्री को यह सुविधा लेने से पहले उसकी व उसके ब्लड रिलेटिव की पूरी जांच पड़ताल होगी। क्योंकि यह सुविधा यात्री के सभी रिश्तेदारों के लिए नहीं है। यह सुविधा यात्री सिर्फ अपने ब्लड रिलेटिव भाई, बहन, मां, पिता, पत्‍‌नी, पुत्र व पुत्री को ही दिला सकता है।

वर्जन

यह सुविधा शुरू कर दी गई है। यात्री इस सुविधा की सेवा किसी भी बड़े स्टेशन में ले सकते हैं।

-अमित मालवी, पीआरओ, इलाहाबाद मंडल एनसीआर।