मोबाइल का ऐसे करें इस्‍तेमाल, घर बैठे हजारों कमाएं

By: Ruchi D Sharma | Publish Date: Fri 17-Feb-2017 11:34:01
A- A+
मोबाइल का ऐसे करें इस्‍तेमाल, घर बैठे हजारों कमाएं
आज के समय में हर इंसान के हाथ में और कुछ हो न हो, लेकिन मोबाइल जरूर दिख जाएगा। अब जरा आप बताइए कि क्‍या सोचते हैं आप अपने मोबाइल फोन के बारे में। सिर्फ एंटरटेनमेंट और लोगों से बातचीत करने का जरिया। ऐसा है, तो आपको इसका एक और बड़ा इस्‍तेमाल बता दें, जिसको सुनकर आप चौंक जाएंगे। ये है घर बैठे 30 से 40 हजार रुपये कमाने का। ये बिल्‍कुल सच है कि आप अगर कोई कारोबार खड़ा करना चाहते हैं तो इसका बहुत बड़ा जरिया बन सकता है आपका मोबाइल। कैसे, आइए जानें।

1 . ऐसे कर सकते हैं शुरुआत
वॉट्सऐप की मदद से कारोबार करना बहुत ज्‍यादा आसान है। इसके लिए सिर्फ आपको ऐप की गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा। इनको फॉलो करते हुए आप अपने कारोबारा को शुरू कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि आपका अगर कोई बिजनेस है तो इस ऐप की मदद से आप इसको और ज्‍यादा प्रमोट कर सकते हैं। इससे सबसे पहला आपकी मार्केटिंग का खर्च भी बचेगा और आपके प्रोडक्‍ट का तेजी के साथ प्रचार भी हो जाएगा।

2 . ऐसा हो सकता है दूसरा तरीका
बिजनेस को शुरू करने का दूसरा तरीका ये है कि अपने व्‍हाट्सऐप पर एक ग्रुप बना लीजिए। इस ग्रुप में उन सभी लोगों को शामिल करिए, जो आपके इस बिजनेस से जुड़े हों। कोशिश भी ग्रुप का नाम ऐसा रखिए, जो आसानी से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सके। कोशिश करिए कि ऐसे एक नहीं बल्‍कि दो-तीन ग्रुप बना लीजिए।इस ग्रुप में अपने और जानने वालों को शामिल किया जा सकता है।

पढ़ें इसे भी : इन तरीकों से देखते ही पहचानें 10 रुपये का सिक्‍का असली है या नकली

3 . यहां करवाएं रजिस्‍टर्ड  
इसके अलावा खुद के बिजनेस या ब्रांड को जस्‍ट डायल पर भी रजिस्‍टर करवा दें। यहां पर रजिस्‍ट्रेशन के बाद भी आप काफी कस्‍टमर तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।



4 . ऐसा होना चाहिए आपका इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान
अब अगला सवाल ये भी उठता है कि इस तरह भी करोबार को शुरू करने से पहले आपका इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान क्‍या है। इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए आपको बता दें कि बेहतर होगा कि शुरुआत में कम से कम इन्‍वेस्‍टमेंट से काम शुरू किया जाए। ताकि ज्‍यादा पैसे डूबने का डर न हो। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसकी शुरुआत 20 हजार रुपये से करें। यहां आप चाहें तो कमिशन बेस्‍ड भी काम शुरू कर सकते हैं।  कमिशन बेस्‍ट काम शुरू करने में आपका इन्‍वेस्‍टमेंट 10 हजार रुपये भी हो सकता है। हां, आखिर में ध्‍यान सिर्फ प्रोडक्‍ट की क्‍वालिटी का रखें। ये क्‍वालिटी सबसे ज्‍यादा बेहतर होनी चाहिए। वरना कस्‍टमर्स के कटने का डर बना रहता है।

5 . कर सकते हैं अफिलिएट मार्केटिंग

याद रखिए कि वॉट्सऐप की मदद से अफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं। ऐसा करके आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। इसकी  मदद से आप बड़े से बड़े ब्रांड को भी प्रमोट कर सकते हैं। यही नहीं आप अपने कॉन्ट्रैक्ट को क्लाइंट्स के साथ भी शेयर कर सकते हैं। सवाल ये उठता है कि कैसे। इसके लिए आपको एफिलिएटेड मार्केटिंग साइट्स के लिए अप्‍लाई करना होगा। ऐसा करने के बाद एफिलिएटेड कंपनी आपको यूनिक URL देती है। इसकी मदद से आप अपने प्रोडक्‍ट को प्रमोट कर सकते हैं। अब यहां जितना आपका प्रोडक्‍ट सेल होगा, कमीशन भी आपका उतना ही ज्‍यादा होगा।

पढ़ें इसे भी : गूगल, एप्‍पल और फेसबुक में आसानी से जॉब के लिए ऐसे बनाएं रिज्‍यूमे

6 . यहां रखना होगा कुछ बातों का ध्‍यान
किसी भी ब्रांड या प्रोडक्‍ट को प्रमोट करने से पहले आपको चंद बातों का ध्‍यान रखना होगा। पहला ये कि किसी ऐसे ब्रांड को ही चुनें जिसके प्रोडक्‍ट को रोजाना इस्‍तेमाल किया जाता हो। मसलन इसमें आप फैशन प्रोडक्‍ट या राशन से जुड़ी चीजों को भी ले सकते हैं।



7 . खुद के प्रोडक्‍ट को भी कर सकते हैं प्रमोट
अब आपको एक और खास बात बताते हैं। वो ये कि ऐसा भी जरूरी नहीं है कि सिर्फ ब्रांड के साथ ही वाट्सऐप पर बिजनेस किया जा सकता है। खुद का ग्रुप बनने के बाद आप अपने प्रोडक्ट को भी इसके जरिए प्रमोट कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये होगा कि आप मार्केट से होलसेल पर प्रोडक्ट खरीदकर उसे कम मार्जिन के साथ सेल करें। इससे लोगों को मार्केट रेट से कम दाम पर जरूरत की चीजें मिलेंगी और धीरे-धीरे आपका कारोबार भी बढ़ेगा। ऐसे प्रोडक्‍ट्स में कपड़े व अन्य फैशन संबंधित या बेकरी, होजरी जैसे प्रोडक्ट भी  हो सकते हैं। यहां ध्‍यान रखनी वाली बात ये है कि आपको अगर अपने ही प्रोडक्ट को सेल करना है तो ग्रुप पर प्रोडक्ट के पिक्चर्स जरूर डालें। समय-समय पर उसकी सारी जानकारी को अपडेट करते रहें।

पढ़ें इसे भी : इस App के जरिए आसानी से बनेगा पैन, दाखिल कर सकेंगे आयकर रिटर्न

8 . समय-समय पर ध्‍यान रखें इस बात का
व्‍हॉट्सऐप पर बने हुए अपने क्‍लाइंट्स को यूंही नहीं छोड़ देना है। इनको समय-समय लुभावने ऑफर्स भी भेजिए। कभी-कभी इन क्‍लाइंट्स से मिलने का प्‍लान भी बनाइए। ऐसा आप कुछ एक्‍टिविटी की मदद से भी कर सकते हैं। अपने आसपास रहने वालों की डिमांड का भी खास ध्‍यान रखें।

Personal Finance News inextlive from Business News Desk

खबरें फटाफट