व्‍हाट्सअप दे रहा फेसबुक को आपकी जानकारी, यहां जानें बचने के तरीके

By: Inextlive | Publish Date: Sat 27-Aug-2016 02:02:07
A- A+
व्‍हाट्सअप दे रहा फेसबुक को आपकी जानकारी, यहां जानें बचने के तरीके
क्‍या हो जब आप को पता चले कि आप का मोबाइल ही आप की सीक्रेट किसी और के साथ शेयर कर रहा है। जनाब आप के होश उड़ जाएंगे। कुछ ऐसा ही करने की फिराक मे है आप का मोबाइल। जी हां यह बिलकुल सच है आप के मोबाइल मे पड़ी मैसेज ऐप आप की जानाकरी किसी और के साथ शेयर कर रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी मैसेजिंग सर्विस कंपनी व्‍हाट्सअप अपनी पिछली प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव करते हुए अपने यूजर्स का मोबाइल नंबर अपने स्‍वामित्‍व वाली पैरेंट कंपनी के साथ शेयर करने जा रही है।

व्‍हाट्सअप ने बदली अपनी प्राईवेसी पॉलिसी
व्‍हाट्सअप की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होगी कि वह दुनिया भर में अपने एक बिलियन यूजर्स को उनकी सूचनाओं की सुरक्षा का भरोसा दिला सके जिसका उसने शुरूआती दिनों में वादा किया था। व्‍हाट्सअप यूजर्स को सीमित समय सीमा में ये विकल्प देगा कि वह अपनी जानकारी फेसबुक के साथ साझा करना चाहता है या नहीं। व्‍हाट्सअप के नियम और शर्तों में परिवर्तन करने के बाद अब फेसबुक पर लोगों के फोन नंबर जान सकेंगे। जिस नंबर से व्‍हाट्सअप अकाउंट एक्‍टीवेट हैं। अगर एक ही डिवाइस पर यूजर्स के व्‍हाट्सअप और फेसबुक अकाउंट दोनों हैं। आपके अपडेटेड टर्म ऑफ सर्विस एंड प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार करने के बाद भी आपके पास सेटिंग्‍स> एकाउंट> शेयर माई एकाउंट इंफो इन द एप के द्वारा विकल्प चुनने का 30 दिनों का अतिरिक्त समय होगा।

ऐसे बच सकते हैं आप जानकारी साझा करने से
फेसबुक डिवाइस आइडेंटिफायर के जरिए यूजर्स के मोबाइल नंबर की जानकारी पा सकेगा। अगर दोनों अकाउंट अलग-अलग मोबाइल के जरिए बने हैं तो भी फेसबुक व्‍हाट्सअप में दिए गए मोबाइल नंबर को बेसिक डिवाइस इन्फॉर्मेशन के जरिए जान सकेगा। जो यूजर्स व्‍हाट्सअप द्वारा फेसबुक के साथ डाटा साझा किए जाने को लेकर चिंतित हैं उनके पास इस बदलाव से बचने का तरीका है। जब आप मोबाइल में व्‍हाट्सअप इंस्‍टाल करते हैं तब एक अपडेटेड टर्म ऑफ सर्विस दिखेगा। जिसमे आपसे नए नियमों व शर्तों को स्‍वीकार करने के लिए पूछा जाता है। वहां पर शेयर विद फेसबुक के ऑप्‍शन को अनचेक करने का विकल्‍प मौजूद है। जैसे ही आप इस बटन को टैप करेंगे आपके डाटा को साझा नहीं किया जाएगा।

ध्‍यान से पढ़े व्‍हाट्सअप की प्राइवेसी पॉलिसी
व्‍हाट्सअप के जो यूजर्स पहले ही नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्‍वीकार कर लिया है वे सेटिंग्‍स में जाकर फेसबुक के साथ डाटा शेयरिंग के ऑप्‍शन को अनचेक कर सकते हैं। आईओएस पर व्‍हाट्सअप में सेटिंग्‍स अकाउंट पर जाएं। नीचे शेयर माई एकाउंट इंफो का एक स्‍लाइडर मिलेगा। अगर आप व्‍हाट्सअप की जानकारी फेसबुक से साझा नहीं करना चाहते तो इस ऑप्‍शन को अनचेक कर दीजिए। व्‍हाट्सअप का कहना है कि अगर यूजर डोन्‍ट शेयर को चुनता है तो वे भविष्‍य में इसे बदल नहीं पाएंगे। आप स्क्रीन पर सबसे नीचे एक कंट्रोल देखेंगे। अगर आप फेसबुक के साथ अपने अकाउंट को शेयर नहीं करना चाहते हैं। तो आप बॉक्स को अनचेक कर सकते हैं।