1 . जरूरी है शरीर से गंदगी का बाहर निकलना
सांस लेने में, खाना खाने में या कई और तरीकों से भी बाहर की गंदगी हमारे शरीर में पहुंच जाती है। इस गंदगी को लोग अगर समय-समय पर शरीर से बाहर नहीं निकालते रहे तो ये हमारी बॉडी के अंदर ढेर होकर किसी भी तरह का नुकसान पहुंचा सकती है। इस गंदगी को शरीर से बाहर निकालने का सबसे सही उपाय है पानी। हम जितना ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएंगे। हमारी यूरिन के जरिए ये गंदगी हमारे शरीर से बाहर निकलती रहेगी।

पढ़ें इसे भी : शरीर से निकालना हो जहर तो ये 10 काम करें अक्‍सर

2 . दुरस्‍त रहती है पाचन क्रिया
किसी को भी अगर अपनी पाचन क्रिया पूरी तरह से दुरुस्‍त रखनी है तो सबसे अच्‍छा तरीका है जी भर के पानी पीना। सुबह उठते ही पानी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है। सिर्फ यही नहीं ऐसा करने से हमारी पाचन क्रिया 1.5 घंटे तक 24 प्रतिशत और भी ज्‍यादा बढ़ जाती है।

सुबह उठते ही पानी पीने से ऐसे निखरती है सुंदरता और दूर भागती हैं बीमारियां

3 . त्‍वचा में आता है निखार
आप भी ग्‍लोइंग स्‍किन के मुरीद हैं तो सबसे आसान नुस्‍खा है सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीना। ऐसा करने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है। इसके साथ ही आपकी स्‍किन भी सॉफ्ट होती है।

सुबह उठते ही पानी पीने से ऐसे निखरती है सुंदरता और दूर भागती हैं बीमारियां

4 . कब्‍ज रहता है दूर
आपको भी आए दिन कब्‍ज की समस्‍या सताती है। हां, तो आपके लिए भी रामबाण दवा है सिर्फ और सिर्फ पानी। दरअसल ऐसा तो डॉक्‍टर्स की भी राय होती है कि खाली पेट पानी पीने से पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है। अब जाहिर सी बात है कि जब पेट पूरी तरह से साफ हो गया तो पूरे दिन के लिए आपकी पाचन क्षमता और भी अच्‍छी हो जाएगी।

पढ़ें इसे भी : World Hemophilia Day 2017 : पहचानें हीमोफीलिया और करें बचाव

5 . नहीं होंगी ऐसी समस्‍याएं भी
सिर्फ इतना ही नहीं, सुबह उठते ही पानी पीने से और भी कई तरह की समस्‍याओं से आपको निजात मिलेगी। जैसे संयमित मासिक धर्म, यूरिन पास करने में सहूलियत और किडनी संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा मिल जाएगा। अब सिर्फ पानी पीने भर से आपकी इतनी सारी दिक्‍कतें दूर हो जाएं तो भला क्‍या बुरा है ये कीमती पानी। हां, यहां एक बात का ध्‍यान जरूर रखिएगा कि आप जिस पानी को पी रहे हैं वो पूरी तरह से साफ हो। वरना दिक्‍कतें कम होने के बजाए और बढ़ सकती हैं।  

पढ़ें इसे भी : घंटों करते हैं कंप्‍यूटर पर काम तो बरतें ये 10 सावधानियां, नहीं होंगी बीमारियां

Health News inextlive from Health Desk

inextlive from News Desk