अक्षय तृतीया पर बढ़ रही व्हाइट गोल्ड की डिमांड

Meerut. गोल्ड ज्वैलरी में हर साल नए डिजाइन ट्रेंड में आता है. युवा उपभोक्ता को अब ट्रेडिशनल यलो गोल्ड की ज्वैलरी के बजाए व्हाइट और रोज पिंक ज्वैलरी काफी पसंद आ रही है. इसी पसंद के चलते ज्वैलर्स भी अब व्हाइट और रोज पिंक ज्वैलरी के नए-नए डिजाइन इस अक्षय तृतीया पर लेकर आ रहे हैं.

प्लेटिनम और रोज गोल्ड

अक्षय तृतीया पर युवाओं को अब पारंपरिक गोल्ड ज्वैलरी के स्थान पर व्हाइट गोल्ड (प्लेटिनम) और रोज गोल्ड ज्यादा भा रहा है. इस गोल्ड से बनी ज्वैलरी की अपनी एक अलग चमक और आकर्षण होता है. पहले लोग सिर्फ गोल्ड की ज्वैलरी खरीदते थे लेकिन अब गोल्ड में भी वैरायटी तलाश रहे हैं. इसके अलावा कुंदन ज्वैलरी का क्रेज भी महिलाओं में सबसे अधिक है.

बाजार में बूम

इस बार अक्षय तृतीया के साथ शादियों का सीजन भी शुरू हो रहा है. त्योहार और शादियों के सीजन से इस बार व्यापारियों को ज्वैलरी मार्केट में बूम आने की संभावना है. उसके पीछे यह भी रीजन है कि गोल्ड के रेट स्थिर है और अभी आगे रेट बढ़ने की उम्मीद भी नहीं है. गोल्ड के रेट कम होने के चलते भी व्यापारी मार्केट बढ़ने की पूरी उम्मीद लगाए बैठे हैं.

व्हाइट गोल्ड में ज्वैलरी डिजाइन का क्रेज हर साल बढ़ रहा है. इसमें दो तरह का व्हाइट गोल्ड होता है एक प्लेटिनम गोल्ड जो कि शत-प्रतिशत व्हाइट गोल्ड होता है. दूसरा पॉलिश वाला व्हाइट गोल्ड है, जो ज्यादा चलन में है.

रितेश वर्मा, कालीचरण ज्वैलर्स

व्हाइट गोल्ड के दाम यलो गोल्ड से दोगने के बराबर हैं. इसलिए व्हाइट गोल्ड की ज्वैलरी काफी मंहगी है. शादियों में आजकल व्हाइट गोल्ड ज्वैलरी काफी पसंद की जा रही है.

शिवम राणा, प्रिया ज्वैलर्स

व्हाइट गोल्ड को सामान्य गोल्ड पर रोडियम का प्रयोग कर या कहें कि रोडियम की पॉलिश कर तैयार किया जाता है. इसमें अच्छे डिजाइन उभर कर आते हैं इसलिए यह अधिक पसंद किया जा रहा है.

अनुज वर्मा, नारायण ज्वैलर्स