रियलिटी चेक

- वारदात के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने किया साउथ की कई बैंकों का रियलिटी चेक

- किसी बैंक के बाहर सीसीटीवी कैमरा नहीं, वाहनों की सुरक्षा का भी नहीं है कोई इंतजाम

>KANPUR: जिन बैंकों में आप अपनी गाढ़ी कमाई रखते हैं और बैंक अपने कस्टमर्स को तरह-तरह की सुविधाएं देने का दावा करते हैं इसकी पोल भी लूट की इस वारदात ने खोल दी। घटना के बाद जब पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे तो उन्होंने सबसे पहले बैंक के बाहर सीसीटीवी कैमरा खोजना शुरू किया लेकिन कैमरा कहीं लगा ही नहीं था। यानि बैंक के दरवाजे पर आपके साथ कोई वारदात हो जाए या वाहन चोरी हो जाए तो बैंक न तो कोई जिम्मेदारी लेगी और न ही आपकी कोई मदद करेगी। इसके बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने हकीकत जानने के लिए कई और बैंकों का रियलिटी चेक किया।

तो नहीं मिलेगा कोई सबूत

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम रतनलाल नगर स्थित एसबीआई, बर्रा कर्रही स्थित पीएनबी, बर्रा इलाहाबाद बैंक और बर्रा स्थित देना बैंक पहुंची। इनमें से किसी भी बैंक के बाहर किसी प्रकार का कैमरा लगा नहीं दिखा। गार्ड बैंक के अंदर मौजूद थे। बाहर कस्टमर्स के वाहन खड़े हुए थे। इन बैंकों के बाहर किसी प्रकार की वारदात हो कोई साक्ष्य पुलिस को नहीं मिल सकता।

वर्जन

बैंक के बाहर सीसीटीवी कैमरा होता तो लुटेरों की पहचान जल्द हो सकती थी। ट्रांसपोर्टर के बाहर लगे कैमरे में लुटेरे कैद हुए हैं, लेकिन तस्वीर साफ नहीं है। बैंकों को सुरक्षा की दृष्टि से बाहर की ओर भी एक कैमरा अनिवार्य रूप से लगवाने के निर्देश दिए जाएंगे।

- आतिश कुमार, सीओ, गोविंदनगर।