RANCHI हाइकोर्ट युवा अधिवक्ता संघ ने मंगलवार को एसोसिएशन हॉल में होली मिलन समारोह का आयोजन किया। इस मौके पर अधिवक्ताओं ने होली खेली और एक दूसरे को बधाई दी। मौके पर युवा अधिवक्ता संघ के नवीन कुमार सहित सभी पदाधिकारी और सैकड़ों अधिवक्ता मौजूद थे।

बालू घाट मामले पर सुनवाई आज

राज्य सरकार द्वारा बालू घाटों की नीलामी रद्द करने को गलत बताते हुए दायर महावीर इंफ्रा की चार याचिकाओं पर मंगलवार को हाइकोर्ट में आंशिक सुनवाई हुई। न्यायमूर्ति पीपी भट्ट की बेंच में मामले की सुनवाई आज भी होगी। याचिका में सरकार के द्वारा बगैर पक्ष रखने का मौका दिए ही एकतरफा निर्णय लेने को गलत बताया गया है। दूसरी ओर सरकार ने तीन दिन का समय दिए जाने को बिल्कुल सही बताया है।

जेल में तैनात हो विशेषज्ञ डॉक्टर

राज्य में जेलों की स्थिति में सुधार की मांग को लेकर दायर तीन विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए हाइकोर्ट ने राज्य सरकार को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए है। मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह और न्यायमूर्ति अपरेश कुमार सिंह की खंडपीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए सरकार को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि सभी जेलों में नियमित रूप से विशेषज्ञ डॉक्टर जाएं। वैसे जेलों में जहां महिला कैदी है, वहां समय-समय पर महिला डॉक्टरों को भेजा जाना चाहिए, यदि महिला कैदी के साथ बच्चा भी है तो बच्चों के डॉक्टर भी जेल में विजिट के लिए भेजे जाए।

पारा टीचर्सं के लिए नियमावली तैयार

राज्य में समय-समय पर बहाल किए गए लगभग 80 हजार पारा टीचर्स को नियमित करने की मांग और इनके लिए नियमावली बनाने की मांग को लेकर दायर झारखंड राज्य सहयोगी शिक्षक संघ की ओर से दायर जनहित याचिका हाइकोर्ट ने निष्पादित कर दी। मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह और न्यायमूर्ति अपरेश कुमार सिंह की खंडपीठ में मंगलवार को हुए मामले की सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से बताया गया कि फरवरी में ही सरकार ने इसके लिए नियमावली बना ली है। सरकार के ऐसा कहने के बाद अदालत ने याचिका निष्पादित करने का आदेश दिया।

संजीवनी की डायरेक्टर को जमानत

संजीवनी बिल्डकॉन की निदेशक अनामिका नंदी को एक मामले में हाइकोर्ट से जमानत मिली है। न्यायमूर्ति डीएन उपाध्याय की बेंच ने नंदी की जमानत याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करते हुए जमानत दे दी। मामले की सीबीआइ जांच चल रही है। नंदी के खिलाफ धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए कई प्राथमिकियां दर्ज कराई गई है।