- प्रेम नगर में संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग में जलकर कारीगर की मौत, दो झुलसे

KANPUR: बुधवार को प्रेम नगर में दिल दहलाने वाली घटना हुई। सपा नेता के कारखाने में जिन्दा जलकर एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई है, जबकि दो युवक झुलस गए। मामला सपा विधायक से जुड़े करीबी नेता होने के कारण आस-पास के लोग ही नहीं पुलिस, फायर ऑफिसर भी खुलकर कुछ कहने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे है। पुलिस ये नहीं तय कर पा रही है कि हादसा या हत्या है। पुलिस शव ने को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

रिहायशी एरिया में सैडलरी कारखाना

पुलिस के मुताबिक समाजवादी पाटी की छात्रसभा के नगर अध्यक्ष और नाला रोड चमनगंज में रहने वाले सिराज हुसैन की प्रेम नगर चमनगंज में मेसर्स एक्सपोर्ट के नाम सैडलरी कारखाना है। बुधवार की सुबह काफी संख्या में कारीगर कारखाने में काम कर रहे थे। जबकि फेथफुलगंज का अब्दुल्ला, रिश्ते में लगने वाले भाई अकील अहमद और मोहल्ले के बबलू के साथ कारखाने के बरामदे बैठकर काम कर रहा है।

दमकल कर्मियों के पहुंचने से पहले मौत

बुधवार की सुबह क्क्.ख्भ् बजे कर्नलगंज फायर स्टेशन को प्रेम नगर स्थित चमनगंज की सैडलरी फैक्ट्री में आग लगने की सूचना दी गई। फायर इम्प्लाइज के मुताबिक सूचना पाकर कर्नलगंज फायर स्टेशन ऑफिसर कुमार रमाशंकर तिवारी दो दमकल गाडि़यों के साथ मौके पर पहुंच गए। इस बीच लाटूश रोड फायर स्टेशन से भी एक दमकल गाड़ी मौके पहुंच गई। बरामदे में लगी आग को चन्द मिनटों में दमकल कर्मियों में काबू पा लिया। दो दमकल गाडि़यों का पानी यूज भी नहीं हुआ। लेकिन इससे पहले ही अब्दुल्ला की मौत हो चुकी थी।

पुलिस ने रोक लगाई

आग से मौत की जानकारी पाकर चमनगंज पुलिस, सीओ सीसामऊ, एसीएम राकेश सहित अन्य ऑफिसर मौके पर पहुंच गए। गंभीर रुप से झुलसे अकील अहमद को बबलू को पास के ही नर्सिग होम में ले जाया गया है। वहीं पुलिस ने कैलाश भवन का मेन गेट बन्द कर दिया और कारखाना तो दूर बिल्डिंग में भी किसी को भी जाने नहीं दिया। वहीं पर डायल क्00 की गाड़ी भी तैनात कर दी।

कैसे लगी आग ?

आग कैसे लगी और आग की चपेट में केवल अब्दुला ही क्यों आया? इसको लेकर काफी माथापच्ची के बाद फौरी तौर पर पुलिस व फायर ऑफिसर, इम्प्लाइज भी कोई निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सके। मौके पर करीब ख्0-ख्0 लीटर के साल्यूशन के दो ड्रम जरुर थे। इनमें से एक गिरा हुआ था। जिस जगह बरामदे में ये घटना हुई वहां बहुत अधिक सामान भी था। जिसके जलने से अब्दुल्ला आग से घिर जाता है। फिर बरामदा खुला होने के कारण ये भी नहीं कहा जा सकता है कि साल्यूशन के दमघोंटू धुएं की वजह से अब्दुल्ला भाग नहीं सका। कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब पुलिस खोज नहीं पाई है।

इकलौता चिराग बुझा

फरीउद्दीन को बेटे की मौत की जानकारी मिली तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई है। घर का इकलौता चिराग भी बुझ जाने से वे बदहवास हो गए। जैसे-तैसे लोग घटनास्थल पर लेकर आए। फरीउद्दीन ने बताया कि सुबह क्0 बजे वह घर से झाड़ी बाबा कैंट के लिए निकले थे। तब बेटा घर में ही था। कारखाना जाने की तैयारी कर रहा था।

वर्जन-वर्जन

-शार्टसर्किट से निकली चिंगारी से साल्यूशन में आग लग गई। साल्यूशन ड्रम के पास ही बैठा अब्दुल्ला आग की चपेट में आ गया। उसके दो साथी बचाने में झुलस गए है। - अल्लादीन, थानाप्रभारी चमनगंज

-आग लगने की जानकारी बिल्डिंग में किराए पर रहने वाले हसीन अहमद से क्क्.ख्भ् पर मिली थी। तुरन्त ही दो दमकल गाडि़यों के साथ मौके पर पहुंच गए थे। तब तक युवक की मौत हो चुकी है। आग लगने की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी थी- कुमार रमाशंकर तिवारी, एफएसओ कर्नलगंज

- चश्मदीद गवाह ने शार्ट सर्किट से लगी आग की चपेट में आने से अब्दुल्ला की मौत हो जाने की जानकारी दी है। फिर भी पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। मामले की जांच की जा रही है.- आरके चर्तुवेदी, सीओ सीसामऊ

आग के मुहाने पर बस्ती

प्रेम नगर और चमनगंज में घरों में फैक्ट्री और कारखाने चल रहे हैं। जिनमें ज्वलनशील सामाग्री ही नहीं खतरनाक केमिकल और उनसे बने प्रोडक्ट्स का यूज किया जा रहा है। जो कभी भी एरिया में किसी बड़े हादसे की वजह साबित हो सकती है। पुलिस, फायर व प्रशासनिक ऑफिसर इससे भली-भाति वाकिफ है। वावजूद इसके वे रोक नहीं लगा पा रहे हैं।