-बीपीएड के छात्रों ने बीएफए के स्टूडेंट्स पर बोला हमला, एक छात्र आईसीयू में

-फेस्टिवल कोऑर्डिनेटर की आंखों के सामने हुआ सब, खड़े होकर देखते रहे

-ऑडिटोरियम के साउंड सिस्टम को लेकर शुरू हुआ बवाल, मेन गेट किया चकनाचूर

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी में चल रहे यूथ फेस्टिवल के दूसरे दिन शनिवार शाम ऑडिटोरियम में माइक सिस्टम खराब हो जाने की वजह से बैचलर ऑफ फाइन आर्ट के छात्र बिफर पड़े। स्टूडेंट्स का यह गुस्सा यूथ फेस्टिवल के को-ऑर्डिनेटर और उनके सपोर्टर्स को रास नहीं आया। गुस्साए को-ऑर्डिनेटर के सपोर्टर्स बीपीएड छात्रों ने तांडव कर ऑडिटोरियम के शीशे के मेन गेट को तोड़ डाला। यही नहीं बीपीएड के छात्रों ने बीएफए के छात्र को घेरकर इतना पीटा कि उसे एक प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराना पड़ा। बीपीएड के छात्रों ने बीएफए की एक छात्रा के कपड़े तक फाड़ डाले, प्रकरण की जांच प्रॉक्टोरियल बोर्ड से कराई जाएगी।

हॉस्पिटल में एडमिट, हालत गंभीर

सीएसजेएमयू के यूथ फेस्टिवल में शनिवार की शाम करीब 5 बजे बीएफए के स्टूडेंट वन एक्ट प्ले प्रायश्चित का मंचन करने स्टेज पर पहुंचे। बीएफए के छात्रों का आरोप है कि माइक व साउंड सिस्टम गड़बड़ था, जिस पर मंचन करने वाले स्टूडेंट्स ने बवाल करते हुए माइक जमीन पर पटक दिया। इसको देख फेस्टिवल संयोजक आरपी सिंह का पारा चढ़ गया। वह स्टेज पर पहुंचे और छात्रों से कहां यहां से चले जाओ निकालो इन सबको बाहर। फेस्टिवल वॉलिंटियर ने बॉस का इशारा पाते ही बीएफए के छात्रों के साथ मारपीट शुरू कर दी। छात्र राकेश कुमार कश्यप को घेरकर इतना पीटा कि उसे ट्रीटमेंट के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा।

को-ऑर्डिनेटर के इश्ारे पर हुआ

यही नहीं बीपीएड के छात्रों ने बीएफए के एक छात्रा के साथ जमकर बदसलूकी करते हुए उसके कपड़े तक फाड़ दिए। अन्य घायल छात्रों में विवेक, आकाश, सचिन के नाम हैं। अहम बात यह है कि यह पूरा घटना चक्र फेस्टिवल को-ऑर्डिनेटर आरपी सिंह के सामने घटित हुआ, लेकिन उन्होंने किसी भी छात्र को रोकने की जहमत नहीं उठाई। जब बवाल करने वाले छात्रों को चिन्हित किया जाने लगा तो मारपीट में शामिल बीपीएड के छात्र को जैसे ही मुखिया ने इशारा किया तो वह ऑडिटोरियम के अंदर भागा, जहां पर वह ऑडिटोरियम के मेन गेट से टकरा गया, जिससे गेट टूट गया।

----------------

स्टूडेंट्स आपस में लड़ गए हैं। इस पूरे प्रकरण की रिपोर्ट चीफ प्रॉक्टर ने मांगी है। रिपोर्ट रविवार तक दे दी जाएगी।

-आरपी सिंह, यूथ फेस्टिवल कोआर्डिनेटर

घटना के बारे में जैसे ही जानकारी मिली हम मौके पर पहुंच गए। कुछ छात्रों से मुलाकात कर मैटर की जानकारी हासिल की है। वीसी को अभी घटना के बारे में जानकारी नहीं दी है। देर शाम तक उन्हें अवगत कराएंगे।

-नीरज कुमार, चीफ प्रॉक्टर, सीएसजेएमयू कैंपस

यूनिवर्सिटी कैंपस से बाहर हूं। अभी मुझे इस घटना के बारे में जानकारी नहीं है। पूरे प्रकरण की जांच प्रॉक्टोरियल बोर्ड से कराएंगे जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

-प्रो। जयंत विनायक वैशम्पायन, वाइस चांसलर

------------------