दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- इरशाद हड्डी के मर्डर से खुला खेल, ठेका लेकर कराई जा रही तस्करी, कई जिलों से आ रहा नशे का सामान

KANPUR: ख्भ् लाख की स्मैक की जिस डील का खुलासा इरशाद हड्डी के मर्डर के बाद हुआ है। दरअसल, इस डील ने एक और खुलासा किया है। खुलासा ये कि शहर में स्मैक बिक्री के गढ़ यानी अनवरगंज में नए लड़कों की आमद हो चुकी है। स्मैक समेत कई तरह के नशीले पदार्थो को दूसरे जिलों से शहर लाने से लेकर उसकी बिक्री कराने तक का पूरा काम इन्हीं के कंधे पर है। ये इतने शातिर हैं कि बैक डोर से स्मैक, चरस जैसे नशीले पदार्थो की तस्करी करते हैं और खुद को पाक साफ दिखाने के लिए एक दूसरा काम भी करते हैं।

ख्0क्ख् में हुआ था खुलासा

सिटी में नशे के कारोबार का खुलासा ख्0क्ख् में पुलिस ने किया था। तब तत्कालीन एएसपी अजय साहनी की टीम ने हिरोइन की करोड़ों की खेप के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में पता चला था कि कैसे ये लोग शहर में नशे के सामान का दूसरे शहरों से मूवमेंट करते थे और कानपुर में अलग-अलग ठिकानों पर इन्हें डिस्ट्रीब्यूट करते थे।

छोटे-छोटे गैंग कर रहे ऑपरेट

शहर में स्मैक, चरस, अफीम की तस्करी के लिए कुख्यात अनवरगंज इलाके में पहले सोनकर गैंग का दबदबा था। स्मैक बिक्री के काले कारोबार में अलग-अलग इलाकों में अलग अलग बदमाशों का दबदबा रहा है। कर्नलगंज, दर्शनपुरवा, फूलवाली गली, सीटीएस बस्ती, कंजड बस्ती, बाबूपुरवा जैसे इलाकों से ही इसका कारोबार होता था, लेकिन बीते फ् सालों में स्थितियां बदली हैं और पुराने मठाधीशों का जोर खत्म हो चला है। अब नए लड़के नशीले पदार्थो की तस्करी से लेकर बिक्री में जुड़े हैं। ये लड़के उन्हीं इलाकों में एक्टिव हैं, जहां से यह पूरा कारोबार सालों से चल रहा है। बाराबंकी के अलावा अब दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, नेपाल तक से सिटी में नशीले पदार्थो की सप्लाई जारी है। अनवरगंज में चल रहे इस काले कारोबार का पता पुलिस को भी है।

पुलिस का संरक्षण या नजरंदाजी

शहर में नशीले पदार्थो की तस्करी के 'खेल' पर पुलिस के शिकंजे की बात करें तो ये बिल्कुल ढीला दिखाई पड़ता है। सिटी में नशे का कारोबार तो बढ़ा, लेकिन एनडीपीएस एक्ट के तहत होने वाली कार्रवाईयों में कमी आई। खास तौर से जिन इलाकों में इनका ज्यादा जोर रहता है। वांछितों की गिरफ्तारी की ही बात करें तो अनवरगंज सर्किल में यह बेहद कम है। जिससे इस 'खेल' में पुलिस के संरक्षण को लेकर भी सवालिया निशान है।

----------------------

फैक्ट फाइल-

इन इलाकों में काला कारोबार-

कुलीबाजार, फूल वाली गली, दर्शनपुरवा,सीटीएस बस्ती, साकेत नगर कंजड़ बस्ती,गुजैनी, जरौली,बाबूपुरवा

इन इलाकों में सप्लाई-

स्वरूप नगर, गुप्तार घाट के करीब, रैना मार्केट, मैकराबर्टगंज