नेशनल यूथ डे स्पेशल

- सिटी में यूथ के ग्रुप लोगों को शिक्षित करने के साथ ही बेरोजगारी दूर करने की कर रहे पहल

syedsaim.rauf@inext.co.in

GORAKHPUR: बच्चे यदि देश का भविष्य हैं तो यूथ आज है. यूथ की बदौलत ही देश इस समय सबसे युवा देश माना जा रहा है. आज का यूथ कल को बदलने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. गुरुवार को नेशनल यूथ डे है. बुधवार को आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने सिटी के यूथ की एक्टिविटी का जायजा लिया तो ऐसे कई ग्रुप मिले जो सिटी की तस्वीर बदलने में लगे हुए हैं. यूथ के ऐसे ग्रुप दूसरों की तकदीर बदलने में अपनी मदद कर नजीर बन रहे हैं.

बॉक्स 1

शिक्षा से बदलेगी देश की दिशा

सिटी के बसंतपुर मदरसा चौराहा के पास रहने वाले यूथ्स कुछ ऐसा ही काम करने की पहल कर चुके हैं. 5 अगस्त को शहर में उन्होंने एक ग्रुप फॉर्म किया. सबसे पहले सरकारी स्कूल्स में उन्होंने सर्वे किया, जिसके बाद उसमें से सबसे वीक स्टूडेंट्स सेलेक्ट किए. अब वे उन्हें अपने दोस्तों की हेल्प से पढ़ा रहे हैं. अबुजर मोहसिन, आतिफ जफर और मोहम्मद तालिब की अगुवाई में यह टीम लगातार स्टूडेंट्स को एजुकेट करने में लगी है. इसके साथ ही ओवैस, नोमान सिद्दीकी, उमैर, मोहम्मद दानिश, साद, फरीदी, मुजम्मिल और अवैस भी इन स्टूडेंट्स को पढ़ाने में लगे हुए हैं.

पॉकेटमनी से मैनेज करते हैं खर्च

गरीब स्टूडेंट्स को एजुकेशन दे रहे यह यूथ अपनी पॉकेटमनी से सारा खर्च मैनेज करते हैं. आतिफ ने बताया कि इस वक्त 90 स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं. बसंतपुर, शेखपुर, पांडेयहाता, हांसुपुर, तुर्कमानपुर, लाल डिग्गी, हरिजन बस्ती से यह स्टूडेंट्स पढ़ाई के लिए पहुंचते हैं. वह इन स्टूडेंट्स को सिर्फ एजुकेट ही नहीं कर रहे हैं, बल्कि स्टडी मैटेरियल्स, स्टेशनरी के खर्च को बीयर करने के साथ ही वह रेग्युलर स्टूडेंट्स के लिए टेस्ट और मोटीवेशनल प्राइज भी दिया करते हैं. इससे स्टूडेंट्स का इंट्रेस्ट पढ़ाई में बना रहा और उनका फ्यूचर बेहतर हो सके.

बॉक्स - 2

सोशल राह पर भी चल रहे हैं यूथ

शोभित श्रीवास्तव की अगुवाई में यूथ का एक ग्रुप न सिर्फ सोशल वर्क कर लोगों को मुश्किलों से निजात दिला रहा है, बल्कि लोगों को एनवायरनमेंट के प्रति अवेयर भी कर रहा है. चाहे पॉलीथिन फ्री इंडिया का प्लान हो या फिर इंडिया को डिजिटल बनाने की मुहिम, इन सभी मुद्दों को साथ लेकर ग्रुप के यूथस आगे बढ़ रहे हैं. 2014 में बने इस ग्रुप का मेन मोटिव समाज को बाधाओं से दूर करना है.

आठ यूथ का है ग्रुप

सोशल और एनवायर्नमेंटल एक्टिविटीज के साथ ही वुमन इंपॉवरमेंट, मेडिकल एड जैसे मुद्दों पर लगातार फोकस रखने वाले इस ग्रुप में आठ मेंबर्स हैं. इसमें मुकेश श्रीवास्तव, नृपेंद्र मिश्रा, अभिषेक दुबे, निवेदित श्रीवास्तव, गोविंद, विशाल, उत्सव आदि शामिल हैं. यह सभी यूथ की पर्सनालिटी डेवलप करने के साथ ही उन्हें योग, मार्शल आ‌र्ट्स और एक्टिंग के भी गुर सिखाने में लगे हुए हैं. स्टूडेंट्स के इस ग्रुप में टीचर्स, प्रोफेशनल और स्टूडेंट्स हैं. इसमें टीचर्स और प्रोफेशनल फाइनेंशियल हेल्प करते हैं, वहीं स्टूडेंट्स एजुकेशन देने के साथ ही अवेयरनेस प्रोग्राम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं.