- बाइकॉथन के दौरान यूथ स्टेडियम में दिखाएंगे साइकिलिंग पर अपना कमांड

GORAKHPUR: स्पीड, थ्रिल और स्टंट, यूथ की फेवरेट लिस्ट में यह सबसे टॉप पर हैं। खासतौर पर यूथ की बात करें तो उन्हें भी बाइक्स पर करतब दिखाने में जो मजा आता है, शायद किसी और चीज में नहीं। मगर सिटी के सुपर 60 वालंटियर्स की टीम में कुछ ऐसे हुनरबाज हैं, जो स्पीड और थ्रिल पर भरोसा नहीं करते, बल्कि उनके अंदर ऐसा हुनर है और साइकिल पर इतना कमांड है कि वह जैसे भी साइकिल राइडिंग करें, उन्हें परेशानी नहीं होती। मेगा इवेंट 'फॉर्चून सोयाबीन ऑयल प्रेजेंट दैनिक जागरण आई नेक्स्ट बाकइकॉथन- सीजन 9 रीलोडेड' के लिए वह तैयार हैं और अपनी प्रैक्टिस में जुटे हुए हैं।

दिखता है साइकिल से प्यार

साइकिल पर कंट्रोल और उस पर करतब दिखाना यूं ही नहीं हो जाता है। अगर किसी को साइकिलिंग से प्यार है, तो यह हुनर खुद ब खुद उसके अंदर आ जाता है। सुपर 60 फोर्स के वालंटियर्स ने रीजनल स्टेडियम में अपना हुनर दिखाकर यह साबित भी कर दिया। इसमें ब्वाएज के साथ ही ग‌र्ल्स ने भी कमाल दिखाया। मार्गदर्शन कर रहे प्रो। अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि इस ग्रुप के आधा दर्जन से ज्यादा मेंबर्स साइकिल लवर्स हैं और वह एक से बढ़कर एक करतब दिखा सकते हैं। इसमें अफजल, अतुल, शशिकांत, शुभि, जितेंद्र, नितेश, कृष्णा, राधा और पंकज शुक्ला शामिल हैं।

प्रोफेशनल स्टंटमैन हैं अफजल

इन सबके बीच एक यूथ ऐसा भी है, जो रहता तो बाइकर्स के बीच है, लेकिन स्टंटिंग के लिए वह आज भी साइकिल का इस्तेमाल करता है। हाईस्पीड के साथ जब उसके ग्रुप मेंबर्स 'टीम व्हीलियर्स इंडिया' के स्टंटर्स जब स्टंटिंग करते हैं, तो उनके बीच इसके करतब भी देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी रहती है। स्टंट के शौकीन अफजल ने जब अपना हाईस्कूल का एग्जाम पास किया, तो उसके बाद उन्हें गिफ्ट के तौर पर स्पो‌र्ट्स साइकिल मिली। शुरुआत में दोस्तों संग मस्ती करने के लिए वह साइकिल का अगला पहिया उठा लिया करता था। धीरे-धीरे उसका इंटरेस्ट जागा और उसने साइकिल से ही कई तरह के करतब करने की कोशिश शुरू कर दी।

खरीद ली पूरी किट

प्रैक्टिस के दौरान अफजल कई बार गिरा और उसे कई जगह चोटें भी आई, लेकिन धुन तो सवार थी, तो साइकिल से स्टंटिंग का भूत दिमाग से नहीं निकल सका। खुद को बचाने के लिए अपनी पॉकेट मनी और घर वालों की हेल्प से उसने पूरी स्टंटिंग किट ही परचेज कर डाली। इसके बाद वह अकेले ही प्रैक्टिस करने लगा। इसके बाद उसके फ्रेंड सर्किल में कुछ बाइक स्टंटर्स ने उससे अपने साथ स्टंट करने के लिए कहा। कुछ दिन अफजल ने बाइक से स्टंट किया, लेकिन उसे मजा नहीं आया, जिसके बाद उसने फिर साइकिल का साथ पकड़ लिया। मगर उसने अपने दोस्तों के ग्रुप को नहीं छोड़ा और आज भी वह बाइकर्स के साथ परफॉर्म करता है।