शादीशुदा युवती को गोली मारने के बाद युवक ने खुद को मार ली गोली

युवक की मौत, युवती गंभीर, दो महीने पहले हुई भी युवती की शादी

ALLAHABAD: प्यार दोनों एक-दूसरे को करते थे। इसकी गवाही सुसाइड नोट है। लड़का मर चुका है और लड़की ने बयान दिया है कि मृतक उसे परेशान किया करता था। इससे कहानी में ट्विस्ट आ गया है। लेकिन, गुरुवार को दिन में शांतिपुरम में हुई घटना ने सबको चौंका दिया। यूपीआरटीओयू से परीक्षा देकर निकली छात्रा को एक प्रतियोगी छात्र ने गोली मार दी। इसके बाद उसने खुद को भी शूट कर दिया। दोनों को एसआरएन हॉस्पिटल लाया गया। यहां लड़के ने दम तोड़ दिया जबकि लड़की गंभीर है। इस मामले में मृतक के खिलाफ जानलेवा हमले का मामला दर्ज किया गया है।

परीक्षा देकर निकली थी छात्रा

गोली लगने से घायल छात्रा का नाम कीर्ती यादव है। वह नवाबगंज थाना क्षेत्र के महमूदपुर गांव की रहने वाली है। उसकी शादी करीब दो महीना पहले धूमनगंज के रहने वाले सोनू यादव से हुई थी। स्नातक रेग्युलर करने के बाद उसने परास्नातक की पढ़ाई के लिए यूपीआरटीओयू में दाखिला लिया था। गुरुवार को उसका पेपर था। करीब दस बजे वह पेपर देकर बाहर निकली तो गेट पर ही फाफामऊ में रहकर एसएससी की तैयारी कर रहे हथिगहां के मूल निवासी अजीत मौर्या से उसका सामना हो गया। दोनों के गांव में ज्यादा फासला नहीं है और ग्रेजुएशन भी दोनों ने साथ किया था। दोनो यूनिवर्सिटी कैंपस से साथ निकले और कुछ दूर तक पैदल बातें हुए गए।

कट्टा साथ लेकर आया था

अजीत के दिमाग में क्या चल रहा था, कीर्ति को इसका अंदेशा भी नहीं था। वह साथ में कट्टा लेकर आया था, इससे भी वह अनभिज्ञ थी। दोनों कैंपस से थोड़ी दूर पर स्थित एक बैंक के सामने पहुंचे ही थे कि अजीत तैश में आ गया और कट्टा निकाल लिया। पहले कीर्ति पर फायर किया और फिर बिना वक्त गवांए कट्टा दोबारा लोड करके खुद की कनपटी पर गोली मार ली। यह देखकर आसपास के लोग सन्नाटे में आ गए। आनन-फानन में वे मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। इसके बाद दोनों को एसआरएन भेजा गया। यहां उपचार के दौरान अजीत ने दम तोड़ दिया। कीर्ति की हालत गंभीर है। खबर पाकर एसएसपी आनंद कुलकर्णी समेत तमाम अफसर एसआरएन पहुंचे और कीर्ति से पूछताछ की।

अजीत की जेब से मिला सुसाइड नोट

अजीत की पैंट की जेब से दो पन्नों का सुसाइड नोट मिला है। हालांकि यह कीर्ति की तरफ से लिखा गया था। लेटर की लैंग्वेज के अनुसार वह अजीत के साथ रहना चाहती थी। दोनों दुनिया छोड़ रहे हैं। इसके लिए किसी को परेशान न किया जाए। इससे प्रथम दृष्टया इसे प्रेम संबंध का मामला मान लिया गया। लेकिन, होश में आने के बाद कीर्ति ने जो बयान दिया उसने सुसाइड नोट की कहानी उलझ गयी। कीर्ति ने पुलिस को बताया कि अजीत और वह एक ही कॉलेज से पढ़े हैं। अजीत उसे जबरन रोक रहा था। शादी शुदा बताकर उसने इससे मना किया तो उसने गोली मार दी। इसी के आधार पर अजीत के खिलाफ हत्या के प्रयाग का मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

-----

एक ही कॉलेज में पढ़े थे कीर्ति और अजीत

शांतिपुरम में युवती को गोली मारकर खुद आत्महत्या करने वाले अजीत और कीर्ति की कहानी करीब पांच साल पहले शुरू हुई थी। तब दोनों ने ग्रेजुएशन में दाखिला लिया था। दोनों के गांव के बीच की कुल दूरी करीब दो किलोमीटर ही है और कॉलेज आने-जाने का रास्ता भी करीब-करीब सेम। इस दौरान ही अजीत कीर्ति को दिल दे बैठा और मान लिया कि वही उसकी जीवनसंगिनी बनेगी। लेकिन, मई में शादी के बाद उसका सपना टूटा तो उसने यह आत्मघाती कदम उठा लिया।

दो भाइयों में छोटा था अजीत

अजीत मौर्या की उम्र करीब 24 साल थी। उसके पिता शिव कुमार किराना की दुकान चलाते हैं। दो भाइयों में वह छोटा था। ग्रेजुएशन के बाद वह एसएससी की तैयारी करने लगा था। बड़ा भाई रंजीत मौर्या खुद का बिजनेस करता है। महमूदपुर नवाबगंज के रहने वाले छात्रा के पिता नारायण प्रसाद यादव ने तहरीर दी है कि उनकी बेटी कीर्ति परीक्षा देने गई थी वहीं अजीत ने जानलेवा हमला किया। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अजीत की मौत हो चुकी है इसलिए इस मुकदमे का कोई मतलब नहीं है। परिवार के लोगों ने तहरीर दी इसलिए रिपोर्ट दर्ज कर ली गई।

अस्पताल में गूंजती रहीं चीखें

कीर्ति और अजीत जख्मी हालत में एसआरएन अस्पताल लाए गए तो अफरा तफरी का आलम हो गया। दोपहर में जब अजीत ने दम तोड़ दिया तो परिवारवालों की चीखें गूंजने लगीं। कीर्ति की हालत भी गंभीर थी। ऐसे में उसके घरवाले भी वहीं बिखलते रहे। कीर्ति भी दर्द से बिलखती रही। कीर्ति और अजीत का उपचार करीब एक घंटे तक इमरजेंसी में चला। तमाम लोग उन्हें देखने आते रहे। भारी भीड़ की वजह से पुलिसवालों को सख्ती करनी पड़ी।

कीर्ति के बयान और सुसाइड नोट को लेकर जांच कराई जा रही है। मृतक के खिलाफ कातिलाना हमले का मामला दर्ज किया गया है। युवती का इलाज चल रहा है।

आनंद कुलकर्णी, एसएसपी