-रांची यूनिवर्सिटी के मल्टीपरपस एग्जामिनेशन हॉल में अभी तक नहीं लगा है जैमर

-अब तक पांच स्टूडेंट्स एमबीबीएस एग्जाम में हाईटेक तरीके से चोरी करते पकड़े गए हैं इस हॉल से

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (25 छ्वह्वद्य4) : गुरुवार को रांची यूनिवर्सिटी के मल्टीपरपस एग्जामिनेशन हॉल में प्रोफेशनल एमबीबीएस के एग्जाम में हाईटेक तरीके से नकल कर रहे एक स्टूडेंट को पकड़ा गया था। लेकिन, इस हॉल में इस तरह की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी इसी एग्जामिनेशन हॉल में एग्जाम के दौरान कई स्टूडेंट्स हाईटेक तरीके से चोरी करते पकड़े जा चुके हैं। इसी महीने एक और स्टूडेंट ने इसी तरह हाइटेक चोरी की थी। इसको देखते हुए इस हॉल में जैमर लगाने की भी तैयारी थी। लेकिन, अभी तक हुआ कुछ नहीं है। अगर इस मल्टीपरपस एग्जामिनेशन हॉल में जैमर लगा दिया गया होता, तो यहां हाइटेक चोरी पर ब्रेक लग जाता।

अब तक पांच 'मुन्ना भाई' पकड़े गए

रांची यूनिवर्सिटी के मोरहाबादी स्थित मल्टीपरपस एग्जामिनेशन हॉल में मेडिकल के एग्जाम में अब तक ऐसे पांच स्टूडेंट्स पकड़े जा चुके हैं, जो हाईटेक तरीके से चोरी कर रहे थे। एक साल पहले जब यहां मेडिकल का एग्जाम चल रहा था, तब आरयू के एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट के असिस्टेंट रजिस्ट्रार गौरीशंकर तिवारी ने अपने मोबाइल के ब्लूटूथ को ऑन करके सर्च किया, तो हॉल के पास उन्हें कई डिवाइस ऑन मिले। इसके बाद सीसीटीवी में फुटेज देखने के बाद चोरी कर रहे तीन स्टूडेंट्स को पकड़ा गया था और उन्हें एग्जाम से बाहर निकाल दिया गया था। वहीं, इस महीने (जुलाई) में मेडिकल के ही फ‌र्स्ट प्रोफेशनल एमबीबीएस एग्जाम में दो स्टूडेंट्स हाईटेक चोरी करते पकड़े गए।

जैमर लगाने की थी तैयारी

मल्टीपरपस एग्जामिनेशन हॉल में चोरी पकड़ने के लिए पहले आईपी कैमरे लगाए गए, जो स्टूडेंट्स पर हमेशा नजर रखते हैं। वहीं, इसके बाद तीन स्टूडेंट्स के हाइटेक चोरी मामले में पकड़े जाने के बाद इस हॉल में जैमर लगाने की भी तैयारी थी। जैमर लगाने के बाद यहां किसी भी डिवाइस का इस्तेमाल नहीं हो पाता। लेकिन, फिलहाल यहां जैमर लगाने का प्लान लटका हुआ है।

वर्जन

एक कंपनी ने यहां जैमर लगाने के लिए इस हॉल का सर्वे भी किया था। उसके बाद उसे लगाने के लिए भी कहा गया था, लेकिन अभी तक वह कंपनी जैमर लगाने नहीं आई है। इसके लग जाने के बाद इस तरह की हाइटेक चोरी पर लगाम लग सकेगी।

-प्रो अशोक सिंह

इंचार्ज, मल्टीपरपस एग्जामिनेशन हॉल, मोरहाबादी