हाल ही में लॉन्च हुआ है दुनिया का सबसे छोटा फोन जैंको टाइनी टी1 जो एक फीचर फोन है, पर उसका साइज़, वजन और फीचर्स हैरान करने वाले हैं। यह फोन सिर्फ 13 ग्राम वजन का है और इसकी ऊंचाई 10 रुपए के सिक्के से थोड़ी ही बड़ी है। आकार और वजन में भले ही यह फोन बहुत छोटा है लेकिन कॉलिंग समेत कई सर्विसेस के मामले में यह फोन बिल्कुल भी कमजोर नहीं है।

जितना कम वजन उतने ही दमदार फीचर! आ गया है दुनिया का सबसे छोटा फोन

आपके फोन को छूने की हिम्मत कोई नहीं करेगा बस कर लीजिए ये छोटा सा काम!

छोटे पैकेट में बड़ा धमाल
Zanco Tiny T1
में स्मार्टफोन जैसे कोई फीचर नहीं है लेकिन इसमें एक बेहतर फीचर फोन के सभी ऑप्शन इसमें मौजूद हैं। यह फोन 2G नेटवर्क पर काम करता है और इसकी बैटरी 200 एमएएच की है इतनी कम बैटरी स्टैमिना के बावजूद कंपनी का दावा है कि यह फोन 3 दिन का स्टैंड बाय और 3 घंटे का टॉक टाइम देगा। इस फोन की ऊँचाई 46.7 MM, चौड़ाई 21 mm और मोटाई 12 mm है। इस फोन में 64 x 32 पिक्सल की OLED स्क्रीन लगी हुई है। इस नन्हें-मुन्ने फोन की इंटर्नल मेमोरी 32gb है और यह फोन 300 फोन कांटेक्ट और 50 SMS को मजे से स्टोर कर सकता है। इस सबसे छोटे फोन में नैनो सिम के लिए कार्ड स्लॉट, माइक्रो यूएसबी लाउडस्‍पीकर और ब्लूटूथ का फीचर मौजूद है। यह फोन मई 2018 से पूरी दुनिया में उपलब्‍ध हो जाएगा और भारत में इस फोन की कीमत करीब 2500 रुपए के आसपास होगी।

जितना कम वजन उतने ही दमदार फीचर! आ गया है दुनिया का सबसे छोटा फोन

दूसरे स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन एक्‍सेस करें अपने फोन पर, लगेंगे सिर्फ 10 सेकेंड

वैसे तो बड़ी बड़ी स्क्रीन साइज वाले स्मार्टफोन के दौर में इस फोन को कौन लेना चाहेगा लेकिन आपको बता दें कि Zanco Tiny T1 को बनाने वाली कंपनी Clubit New Media कंपनी का कहना है कि लोग इस फोन को एक बैकअप फोन की यूज़ तौर पर मजे से यूज कर सकते हैं। एडवेंचर स्पोर्ट्स, साइकिलिंग, जोगिंग आदि के शौकीन लोगों के लिए यह बहुत ही कॉम्‍पैक्ट और शानदार फोन है। देखने वाली बात यह है कि इस सबसे छोटे फोन को आखिर कौन कौन लोग पसंद करते हैं।


ये हैं 2017 के टॉप-10 स्मार्टफोन, इनमें से किसने आपको बनाया दीवाना?

Technology News inextlive from Technology News Desk