- साल भर के भीतर कोटपा के तहत नहीं हुई एक भी कार्रवाई

- सिटी में है करीब 46 हजार पान मसाला व सिगेरट की छोटी-बड़ी दुकानें

GORAKHPUR : सिटी में पान, गुटखा और सिगरेट की दुकानें हर चौराहे पर मिल जाएंगी। रेलवे स्टेशन हो या बस अड्डा, जिला अस्पताल हो या कलेक्ट्रट गेट, हर जगह सिगरेट पीने की पूरी आजादी है। पब्लिक प्लेस पर सिगरेट पीने पर रोक के बावजूद इसको रोकने के जिम्मेदार इस मामले में आंखें फेर लेते हैं, आंखों के सामने लोगों को सिगरेट के धुएं का छल्ला बनाता देखकर भी पुलिस एक्शन नहीं लेती। जिले में एक साल के भीतर कोई कार्रवाई नहीं हुई। पब्लिक प्लेस पर सिगरेट पीने वालों का पुलिस ने कोई चालान नहीं किया। पब्लिक प्लेस पर स्मोकिंग करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए बनाए गए एक्ट के तहत आज तक एक पैसे का भी जुर्माना पुलिस द्वारा नहीं वसूला गया। एसएसपी का कहना है कि अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

सिटी में 45 हजार से अधिक दुकानें

किराना शॉप्स से लेकर पान की दुकानों पर सिगरेट की बिक्री होती है। पुलिस सू़त्रों का कहना है कि सिगरेट की कितने दुकानें हैं, इसकी कभी गणना नहीं की गई। पुलिस के आकलन के अनुसार करीब 45 हजार दुकानें पूरे शहर में हैं जहां सिगरेट की बिक्री होती है। सिटी में किराना की दुकानों पर भी आराम से सिगरेट मिल जाती है। गली-कूचों, नुक्कड़ों, हर जगह सिगरेट आसानी से मिल जाती है। पब्लिक प्लेस पर सिगरेट की बिक्री पर कोई रोक नहीं है।

इतनी तादाद में सिटी के भीतर दुकानें

कैंट एरिया 10 हजार दुकानें छोटी- बड़ी

कोतवाली पांच हजार

राजघाट सात हजार

तिवारीपुर चार हजार

गोरखनाथ छह हजार

चिलुआताल तीन हजार

गुलरिहा पांच हजार

खोराबार चार हजार

इन जगहों पर होती है सर्वाधिक बिक्त्री

रेलवे स्टेशन रोड

रोडवेज बस स्टेशन

कचहरी बस स्टेशन

महेवा मंडी

टीपी नगर

गोरखनाथ

बरगदवां के आसपास

असुरन चौक

मेडिकल कालेज

साहबगंज मंडी

कचहरी के आसपास

क्या कहते हैं अफसर

सिगरेट की बिक्री और सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान के संबंध में कोई कार्रवाई नहीं होती। नियमानुसार इस कार्रवाई के लिए पुलिस के साथ-साथ अन्य विभाग के लोगों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। प्रशासनिक अफसर भी एक्शन नहीं लेते। पुलिस के एक सीनियर अफसर का कहना है कि क्राइम प्रिवेंशन की बेसिक जिम्मेदारी पुलिस पर होती है। स्टाफ की कमी और अन्य मामलों में उलझे होने से पुलिस इस पर ध्यान नहीं दे पाती।

सार्वजनिक स्थानों पर सिगरेट पीने वालों के खिलाफ पुलिस अभियान चलाकर कार्रवाई करेगी। इसके लिए सभी थाना प्रभारियों को निर्देश जारी किया जाएगा। एनजीओ की मदद लेकर जागरूकता अभियान चलाने पर पुलिस जोर देगी।

प्रदीप कुमार, एसएसपी