LUCKNOW: वन्यजीव प्रेमियों के साथ ही जू घूमने आने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। यहां पर वह जिस बाड़े के सामने खड़े होंगे, उस बाड़े में मौजूद जंगली जानवर की सभी डिटेल उनके मोबाइल पर शो करेगी। लखनऊ प्राणि उद्यान जल्द ही ऐसा एप लांच करने की तैयारी में है। लखनऊ जू प्रशासन के अनुसार इस एप को लांच करने का उद्देश्य सिर्फ जंगली जानवरों के प्रति लोगों को जागरुक करना है।

 

मनचाहे जानवर की नहीं करनी होगी तलाश

नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान में सात सौ से अधिक वन्यजीवों और पक्षियों की प्रजाति मौजूद है। सभी के लिए अलग-अलग बाडे़ उनके प्राकृतिक आवास के अनुसार ही बनाए गए हैं। इसका मकसद जानवरों को जंगल का एहसास दिलाना होता है। इन जानवरों की सभी जानकारी ऑनलाइन करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके साथ ही इन जानवरों को लेकर एक खास एप डेवलप किया जा रहा है। उम्मीद है कि अप्रैल तक यह एप लांच कर दिया जाएगा। इस एप को डाउनलोड करने के बाद कई जानकारियां लोगों को अपने मोबाइल में मिल जाएंगी। इस एप में जू का नक्शा मौजूद होगा। जहां आप खड़े हैं वहां से किस जानवर का बाड़ा किस तरफ है इसकी जानकारी भी मिल जाएगी। ऐसे में लोग डायरेक्ट उस बाड़े तक पहुंच सकेंगे जहां जानवर मौजूद हैं।

 

जानवरों से जुड़ी जानकारियां भी मिलेंगी

नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान में दर्शकों के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चल रही है, उसका ब्यौरा भी एप में रहेगा। सभी तरह के टिकट की भी जानकारी इस पर मिलेगी। सबसे अहम बात यह कि इस एप को डाउनलोड करने के बाद आप जिस बाड़े के सामने खड़े होंगे, उसका ब्यौरा आपके मोबाइल पर शो करने लगेगा। मसलन उस बाड़े में कौन सा जानवर मौजूद है, कहां पाया जाता है, उसकी खुराक क्या है, उसे कहां से लाया गया है, इन सभी की जानकारी आपके मोबाइल पर शो करने लगेंगी। इससे लोग उस जानवर को न केवल देख सकेंगे बल्कि उसके बारे में भी जान सकेंगे। एप में जंगली जानवरों को बचाने की अपील की जाएगी।

 

कोट

अब तक इस तरह का एप देश के किसी भी चिडि़याघर में नहीं है। इसकी शुरुआत राजधानी के लखनऊ प्राणि उद्यान में जल्द होगी। इसकी तैयारी चल रही है। जल्द ही इसे लांच किया जाएगा।

आरके सिंह

डायरेक्टर, नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान