RANCHI: ओरमांझी स्थित बिरसा जैविक उद्यान(बिरसा जू) घूमना एक दिसंबर से महंगा हो जाएगा। जू प्रशासन ने एंट्री टिकट कीमत करीब भ्0 फीसदी बढ़ा दी है। नया रेट क् दिसंबर से लागू हो जाएगा। ऐसे में नए साल से पहले ही चिडि़याघर घूमना महंगा हो रहा है।

ग्रुप में सस्ता टिकट

जू प्रशासन ने टिकट का बढ़ा हुआ दाम भी जारी कर दिया है। नए रेट के अनुसार, एडल्ट का टिकट पहले ख्0 रुपए में मिलता था, जो अब फ्0 रुपए हो गया है। बच्चों का टिकट पहले क्0 रुपए में मिलता था, उसे बढ़ाकर क्भ् रुपए कर दिया गया है। वहीं, ग्रुप में टिकट खरीदने पर सस्ता पड़ेगा। यदि ख्0 लोग एक साथ टिकट खरीदते हैं, उन्हें सिर्फ ख्भ्0 रुपए देने होंगे।

चार साल बढ़ी एंट्री फी

बिरसा जू के निदेशक एके पात्रा ने बताया कि पिछले चार साल से यहां एंट्री टिकट का दाम नहीं बढ़ा है। जू में खर्च भी बढ़ गया है, तो टिकट का दाम बढ़ाना जरूरी हो गया था। इसलिए दाम बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि इस जू में कई नए जानवर भी आए हैं। इनपर बहुत अधिक खर्च भी आ रहा है। स्टाफ भी ज्यादा रखने पड़ रहे हैं। जू की साफ-सफाई भी अच्छे से हो रही है। इसमें खर्च बढ़ा है।

70 प्रजाति के हैं क्0ख्क् जानवर

गौरतलब हो कि क्0ब् हेक्टेयर में फैले बिरसा मुंडा जैविक उद्यान कुल 70 प्रजाति के क्0ख्क् जानवरों का बसेरा है। इनमें ख्फ् स्तनपाई प्रजाति के फ्0क् जानवर, सरीसृप की क्म् प्रजातियों के ब्9 वन्यप्राणी, पक्षियों की फ्क् प्रजातियां के म्7क् वन्यजीव हैं। वन्य प्राणियों को देखने के शौकीनों के लिए यहां कई जानवर हैं। जैविक उद्यान में इजराइल का जेब्रा, जिराफ और चिंपांजी भी आने वाले हैं। उद्यान में इजराइल से इन जानवरों को वित्तीय वर्ष ख्0क्भ्-क्म् में लाना है।

वर्जन

एक दिसंबर से बढ़ा हुआ दाम लागू हो जाएगा। पिछले चार साले से टिकट का दाम नहीं बढ़ा था। वन्य प्राणियों के बढ़ने से खर्च भी बढ़ गया है।

-एके पात्रा, निदेशक, बिरसा जैविक उद्यान, रांची