- लखनऊ यूनिवर्सिटी के सभी डिपार्टमेंट की रैंकिंग पूरी

-टॉप फाइव डिपार्टमेंट में साइंस फैकल्टी का कब्जा

ucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

एलयू ने अपने डिपार्टमेंट के लिए शुरू की गई रैंकिंग प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। इसके परिणाम में साफतौर पर दिखाई दे रहा है कि साइंस फैकेल्टी ने बाकी सभी डिपार्टमेंट को रैंकिंग में पीछे छोड़ दिया है। एलयू सूत्रों ने बताया है कि डिपार्टमेंट रैंकिंग में साइंस के जुलॉजी और फिजिक्स डिपार्टमेंट के बीच नंबर-1 को लेकर कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है। इसके बाद भी फ‌र्स्ट पोजीशन जुलॉजी डिपार्टमेंट को मिलना लगभग तय है।

स्थापना दिवस पर होगी घोषणा

एलयू के सूत्रों का कहना है कि सर्वाधिक पब्लिकेशन, ग्रांट, अवॉर्ड और मौजूदा प्रोफेसर्स की संख्या के आधार पर जुलॉजी डिपार्टमेंट को एलयू के बेस्ट डिपार्टमेंट होने का खिताब मिलना लगभग तय है। सूत्रों का कहना है कि रैकिंग की लिस्ट तैयार कर वीसी को सौंप दी गई है। उम्मीद है कि 27 जनवरी को एलयू के स्थापना दिवस पर इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

टॉप फाइव में साइस फैकेल्टी

एलयू की ओर से शुरू किए गए डिपार्टमेंट रैंकिंग में साइंस फैकेल्टी के डिपार्टमेंट अपना दबदबा बनाए रहे। इसके पीछे आ‌र्ट्स फैकेल्टी के डिपार्टमेंट्स हैं। एलयू के सूत्रों का कहना है कि जुलॉजी और फिजिक्स के बाद तीसरे नंबर पर बॉटनी, चौथे नंबर पर भूगर्भ और पांचवें पर बायोकेमिस्ट्री है। एलयू के सभी 43 डिपार्टमेंट में रैंकिंग के लिए आवेदन मांग गए थे। आठा पैरामीटर पर इन डिपार्टमेंट की रैंकिंग की गई थी। जिसमें टॉप फाइव प्लेस पर साइंस फैकेल्टी के डिपार्टमेंट कब्जा जमाते बताए गए हैं।

जुलॉजी में सबसे अच्छी व्यवस्था

एलयू के सूत्रों का कहना है कि इस रैंकिंग में जुलॉजी डिपार्टमेंट ने बेस्ट परफॉर्म किया है। इस डिपार्टमेंट में करीब 350 से अधिक रिसर्च पब्लिकेशन, इंटरनेशन जर्नल जैसे नेचर, वन प्लस, टू स्टेट लेवल अवॉर्ड शामिल हैं। साथ ही डिपार्टमेंट की प्रो। गीतांजली मिश्रा सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट की सदस्या भी हैं। इसके अलावा जुलॉजी विभाग को प्रमोशन ऑफ यूनिवर्सिटी रिसर्च एंड साइंटिफिक एक्सिलेंस पर्स की ओर से रिसर्च के लिए कई तरह की ग्रांट भी दी गई हैं। वहीं फिजिक्स डिपार्टमेंट ने जुलॉजी डिपार्टमेंट को इस रैकिंग में फ‌र्स्ट पोजिशन के लिए काफी कड़ी टक्कर दी। वहीं थर्ड प्लेस के लिए बॉटनी और जियोलॉजी डिपार्टमेंट के बीच बेस्ट साइंस डिपार्टमेंट के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिला। एलयू प्रशासन टॉप थ्री पोजिशन पर रहने वाले डिपार्टमेंट को तीन, दो और एक लाख रुपए का प्राइज देगा। इसके अलावा एलयू इस बार 37 बेस्ट रिसर्च पेपर को भी प्राइज देगा।

रैंकिंग के आठ पैरामीटर

- डिपार्टमेंट की एडमिनिस्ट्रिेटिव डिटेल

- टीचिंग एंड लर्निग टेक्निक

- लेक्चर

- सेमिनार

- पब्लिकेशन

- एकेडमिक एक्टिविटी

- इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट

- डिपार्टमेंट कंडीशन

- फ्यूचर प्लान

- एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटी

हमारे डिपार्टमेंट को अभी तक डीएसटी की ओर से करीब नौ करोड़ रुपए की ग्रांट मिल चुकी है। जो दूसरे डिपार्टमेंट से अधिक है। वहीं हमारे रिसर्च पब्लिकेशन दूसरे डिपार्टमेंट से काफी बेहतर हैं। ऐसे में हम सबसे बेहतर फाइट कर रहे हैं।

प्रो। ओकार सिंह, एचओडी, जुलॉजी डिपार्टमेंट