- पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में 1.35 लाख से ज्यादा नये वोटर्स

- 2009 में महज 37 परसेंट वोटर्स ने ही किया अपने मताधिकार का इस्तेमाल

- विधानसभा की तर्ज पर वोटिंग परसेंटेज बढ़ने से चुनावी नतीजों में बडे़ उलटफेर के कयास

kanpur@inext.co.in

KANPUR : इस बार कानपुर नगर लोकसभा सीट का 'भविष्य' सवा लाख नए वोटर्स करेंगे। इन वोटर्स में सबसे ज्यादा संख्या युवाओं और महिलाओं की है। वोटर्स की बढ़ी हुई संख्या चुनावी नतीजों में भारी उलटफेर करने का माद्दा रखती है। इसलिए चुनावी मैदान में उम्मीदवारों के बीच मुकाबला कांटे का होगा, ये तय माना जा रहा है।

पांच सालों में बढ़े वोटर्स

लोकसभा चुनाव-ख्009 से लेकर अब तक कानपुर में वोटर्स की संख्या में जबर्दस्त इजाफा हुआ है। सबसे पहले बात करते हैं कानपुर नगर लोकसभा सीट की। इसके अन्तर्गत कुल पांच विधानसभाएं आती हैं। इनमें गोविन्द नगर, सीसामऊ, आर्य नगर, किदवई नगर समेत कानपुर कैंट विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। नई वोटर लिस्ट के हिसाब से इन पांचों असेम्बली में वोटर्स की कुल संख्या क्भ्,भ्फ्,088 है। जबकि पिछले लोकसभा चुनावों तक यह संख्या क्ब्,क्7,क्87 वोटर्स थे। यानि इस बार क्,फ्भ्,90क् वोटर्स बढ़े हैं।

सबसे पहले फ‌र्स्ट टाइम वोटर्स

फ्0 अप्रैल को कानपुर लोकसभा सीट के लिए मतदान होने हैं। खास बात यह कि इसमें युवा वोटर्स का रोल बेहद अहम माना जा रहा है। वो इसलिए क्योंकि पांचों विधानसभाओं में क्8-क्9 साल एजग्रुप के क्7,897 वोटर्स शामिल हैं। यही नहीं फीमेल वोटर्स की संख्या में भी इजाफा हुआ है। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का सिलसिला जारी है। इसलिए अभी युवा वोटर्स की इस संख्या में और ज्यादा इजाफा होना तय है।

वोटर टर्नआउट जरूरी

अबकी चुनाव में प्रत्याशियों की हार-जीत का फैसला मतदान प्रतिशत पर टिका हुआ है। इलेक्शन ऑफिसर्स का भी ऐसा ही मानना है। डिप्टी इलेक्शन ऑफिसर शत्रुघन सिंह के अनुसार लास्ट टाइम पार्लियामेंट इलेक्शन में कानपुर नगर में महज फ्7 परसेंट वोटर्स ने ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। अगर विधानसभा की तरह लोकसभा चुनाव में भी वोटर्स ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया तो नतीजें चौंकाने वाले भी हो सकते हैं।

------------------------------

बाॅक्स-बॉक्स

कानपुर नगर-ख्009

टोटल इलेक्टर्स : क्ब्,क्7,क्87

वोटर टर्नआउट : भ्,क्ख्,878

वोटिंग परसेंटेज : फ्7.78

असेम्बली वोटर

गोविन्द नगर फ्,क्9,म्8फ्

सीसामऊ ख्,ब्8,990

आर्य नगर ख्,ब्ब्,87फ्

किदवई नगर फ्,क्म्,78क्

कानपुर कैंट ख्,8म्,8म्0

-------------------------

--------------------------

कानपुर नगर-ख्0क्ब्

टोटल इलेक्टर्स : क्भ्,भ्फ्,088

क्8-क्9 साल के वोटर्स : क्7,897

वोटिंग डेट - फ्0 अप्रैल

असेम्बली वोटर क्8-क्9 साल

गोविन्द नगर फ्,भ्फ्,ख्म्9 फ्,99ब्

सीसामऊ ख्,म्भ्,म्भ्ब् ख्,भ्म्8

आर्य नगर ख्,म्ब्,ख्80 ख्,7क्7

किदवई नगर फ्,ब्9,क्ख्0 भ्,0ख्ब्

कानपुर कैंट फ्,ख्0,7म्भ् फ्,भ्9ब्

-------------------------------