सर्वे के बाद पानी के कनेक्शन देगा नगर निगम

15 अगस्त तक पानी के कनेक्शन देने के निर्देश

नगर निगम में सिर्फ 1.18 लाख ही पानी के कनेक्शन दर्ज

Meerut। शहर में 1.80 लाख परिवार फ्री में पानी का यूज कर रहे है। इन परिवारों ने अभी तक निगम से पानी का कनेक्शन नहीं लिया है। बिना कनेक्शन ही 1.80 लाख परिवार लाखों लीटर पानी का दोहन करते हैं। नगर निगम ने जब प्रॉपर्टी का सर्वे कराया तो यह बात निकलकर सामने आई। निगम इन परिवार को पानी का कनेक्शन देगा और इनसे जलकर वसूल करेगा।

सिर्फ 1.18 लाख कनेक्शन

आंकड़ों के मुताबिक नगर निगम में सिर्फ शहर के 1.18 लाख कनेक्शन ही दर्ज हैं, जोकि कई साल से हैं। हैरानी के बात यह है कि निगम ने कभी कनेक्शन बढ़ाने के लिए प्रयास भी नहीं किया। इससे भी बड़ी बात यह है कि निगम 2.50 लाख से अधिक घरों से हाउस टैक्स वसूलता है। उनको भी निगम ने कभी कनेक्शन देने के लिए नहीं गया।

15 अगस्त तक का अल्टीमेटम

शासन ने निगम को निर्देश दिया है कि 15 अगस्त तक हर घर को कनेक्शन मिलना चाहिए। इसके लिए नगर निगम ने सर्वे शुरू कर दिया है। साथ ही पार्षदों से भी कहा है कि वह अपने वार्ड में जिस घर में भी कनेक्शन नहीं है उसका ब्योरा दें। जिससे 15 अगस्त तक सभी घरों को कनेक्शन दिया जा सके। वही नगर आयुक्त ने जलकल विभाग को निर्देश दिया है कि वह 15 अप्रैल तक पूरे शहर का सर्वे कर ब्यौरा उपलब्ध कराएं। जिससे शासन को रिपोर्ट भेजी जा सके। रिपोर्ट के बाद शासन कनेक्शन लगाने के लिए धनराशि आवंटित करेगा।

निगम की आय में होगा इजाफा

पानी का कनेक्शन दिए जाने के बाद निगम की आय में भी काफी इजाफा होगा। दरअसल अभी तक निगम महज 1.18 लाख परिवार से जलकर वसूल रहा है।

लीकेज से भी निजात

नगर निगम कनेक्शन देने के अलावा शहर में नाले व पुलियों के नीचे से जा रही पानी की पाइप लाइन को ऊपर लाने का काम करेगा, जिससे पानी की लीकेज होने पर पता चल जाए साथ ही उस पानी की लाइन में नाले का पानी न जा सके।

शासन का आदेश है कि 15 अगस्त तक सभी को पेयजल उपलब्ध कराएं। इसके लिए पार्षद से कहा है कि इसके अलावा निगम द्वारा भी सर्वे कराया जा रहा है। जिन घरों में पानी का कनेक्शन नहीं है उनको कनेक्शन दिया जाएगा।

मनोज कुमार चौहान, नगर आयुक्त