पेशघोर गांव में पानी के साथ फैला कीचड़
काबुल (एएफपी)।
अफगानिस्तान के उत्तरीपश्चिमी इलाके में बर्फ पिघलने के बाद बढ़े दबाव के कारण लैंडस्लाइड हो गया। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि इस भूस्खलन के चलते कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों घर तबाह हो गए हैं। आपदा प्रबंधन मंत्रालय के प्रवक्ता उमर मोहम्मदी ने कहा कि पंजशिर में एक पर्वत झील (काबुल के उत्तर में अपने बर्फीले चोटी के लिए जाना जाता है) का पानी बाहर निकल आया है, जिससे पेशघोर गांव में पानी के साथ साथ कीचड़ भी फैल गया है।

कुछ लोग गायब
मोहम्मदी ने बताया कि जमीन खोदने वाली मशीनें और अन्य औजारों का उपयोग करके ग्रामीण मिट्टी और मलबे में दबे हुए लोगों की खोज कर रहे हैं। इसके अलावा बचाव दल को भी उस क्षेत्र में तैनात कर दिया है। उन्होंने कहा, 'हमने लोगों की मदद के लिए सबकुछ तैनात किया है, स्थानीय लोगों का कहना है कि कुछ लोग गायब हैं।' बता दें कि ऐसी आपदाएं अफगानिस्तान के पहाड़ी इलाकों में अकसर आती रहती हैं, क्योंकि वसंत और गर्मियों में बराबर बर्फ पिघल जाती है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी इस वक्त नाटो शिखर सम्मेलन के लिए ब्रसेल्स में हैं। इस आपदा की खबर को सुनकर उन्होंने कहा कि वह इस बात से काफी दुखी हैं।  

सहायता प्रदान करने का आदेश
घनी ने अपने एक बयान में कहा, 'भूस्खलन में कई लोगों की जान चली गई है।' उन्होंने बड़े अधिकारियों को प्रभावित लोगों को तत्काल सहायता प्रदान करने का आदेश दिया है।

अफगानिस्तान में पेट्रोल पंप पर खुद को उड़ाया, आत्मघाती हमले में 12 की मौत

टीचर अशरफ गनी बने अफगानिस्‍तान के प्रेसीडेंट, अब्‍दुल्‍ला बने प्रधानमंत्री

International News inextlive from World News Desk