10 नए कोर्स शुरु करने की तैयारी में सीसीएस यूनिवर्सिटी

20 सीटों की संख्या होगी हर नए कोर्स में

Meerut। अब बेहतर कोर्स करने और उसके जरिए नौकरी पाने की चाह में स्टूडे्टस को दिल्ली यूनीवर्सिटी नहीं जाना पड़ेगा। कारण, अब सीसीएस यूनिवर्सिटी अगले सत्र से ऐसे बहुत से नए कोर्स शुरू करने की तैयारी कर रही है, जिनकी मदद से स्टूडेंट्स के करियर की राह आसान होगी। दरअसल, सीसीएस यूनिवर्सिटी अगले सत्र से डीयू (दिल्ली यूनीवर्सिटी) की तर्ज पर 10 नए कोर्स शुरू करने की तैयारी में जुट गई है। यूनिवर्सिटी में हाल ही हुई मीटिंग में इस बाबत निर्देश भी दे दिए गए हैं।

अगले सेशन से होगी शुरूआत

अगले सेशन में शुरू होने वाले 10 नए कोर्सेज के लिए यूनीवर्सिटी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। साथ ही ये भी देखा जा रहा है कि नए कोर्सेज से स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट में कितना फायदा मिलेगा। फिलहाल हर कोर्स में 20 सीटों की लिमिट की प्लानिंग पर काम किया जा रहा है। इस सबके बाद बोर्ड ऑफ स्टडी से कोर्सेज के संचालन के लिए अनुमति ली जाएगी। इस सबमें करीब एक साल का समय लग जाएगा।

ऑनर्स कोर्सेज की तैयारी

नए कोर्सेज शुरू करने के पीछे यूनीवर्सिटी का उद्देश्य है कि इन कोर्सेज की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स को दिल्ली न जाने पड़े। साथ ही उन्हें प्लेसमेंट भी मिल जाए। इसी के तहत सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज में पॉलीटेक्निक कोर्स शुरू करने की तैयारी है। इसके अलावा बीए ऑनर्स इन जर्नालिज्म के साथ पॉलीटेक्निक व ज्योलॉजी आदि में नए कोर्सेज के साथ ऑनर्स कोर्सेज शुरू करने की भी तैयारी जोरों पर है।

बढ़ानी पड़ी थी कोर्सेज में सीटें

बीते दो सालों में बीकॉम ऑनर्स, बीए ऑनर्स इन इकोनॉमिक्स व बीएससी आदि नए कोर्स शुरु हुए थे। जिसके बाद सीसीएसयू को हर कोर्स में 20 सीटें बढ़ानी पड़ी थी। हालांकि इससे पहले इन कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स के पास दिल्ली जाने के अलावा कोई अन्य विकल्प ही नहीं था।

जिन कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स को दिल्ली जाना पड़ता था अब उन्हें यूनिवर्सिटी शुरू करने जा रही है। स्टूडेंट्स की बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए ही नए कोर्सेज शुरू करने का फैसला लिया गया है।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू