1. Phiroze Edulji Palia :
बाएं हाथ के बल्‍लेबाज फिरोज पहली भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट टीम का हिस्‍सा थे। भारत पहली बार 1932 में इंग्‍लैंड मैच खेलने गया था। फिरोज ने भी भारत की तरफ से सिर्फ दो टेस्‍ट ही खेले।

2. Munchersha Colah :
भारतीय सरजमीं पर खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में Munchersha Colah भारतीय टीम का हिस्‍सा थे। हालांकि मुनचेरसा ने सिर्फ दो टेस्‍ट ही खेले जिसमें उन्‍होंने कुल 69 रन ही बनाए।

3. Rustomji Jamshedji :
भारत की तरफ सबसे ज्‍यादा उम्र में डेब्‍यू करने वाले क्रिकेटर रुस्‍तम जी हैं, जिन्‍होंने 41 साल की उम्र में 1933 में इंग्‍लैंड के खिलाफ अपना पहला और आखिरी टेस्‍ट मैच खेला था।

10 पारसी जिन्‍होंने भारत के लिए टेस्‍ट क्रिकेट खेला
4. Khershed Rustomji Meherhomji :
1936 में इंग्‍लैंड खेलने गई भारतीय टीम में मेहरोमजी को शामिल किया गया था। लेकिन उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला। दरअसल उन्‍हें रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर खिलाया गया था।

5. Rusitomji Sheriyar Modi :

रूसी मोदी ने 1946 में लार्ड्स में इंग्‍लैंड के विरुद्ध डेब्‍यू किया था। हालांकि मोदी अपने इंटरनेशनल क्रिकेट से ज्‍यादा घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन रिकॉर्ड के चलते जाने जाते हैं। मोदी ने 10 टेस्‍ट खेले जिसमें उन्‍होंने 736 रन बनाए।

6. Keki Khurshedji Tarapore :
तारापोर ने 1948 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट मैच खेला था। तारापोर लेफ्ट-आर्म स्‍िपनर थे लेकिन उन्‍हें इस मैच में एक भी विकेट नहीं मिला।

10 पारसी जिन्‍होंने भारत के लिए टेस्‍ट क्रिकेट खेला
7. Umrigar :
पॉली उमरीगर इंडिया के सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट बल्‍लेबाजों में से एक है। उमरीगर ने 1948-62 तक क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्‍होंने 59 टेस्‍ट में 3,631 रन बनाए। जिसमें 12 शतक शामिल हैं।

8. Nariman Jamshedji Contractor :
नारी कंट्रक्‍टर ने भारत की तरफ से 31 टेस्‍ट खेले हैं। 1962 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एक मैच में उनके सिर पर गेंद लगने से वह घायल हो गए थे और फिर वह कभी मैदान पर वापस नहीं आए।

9. Rusi Framroze Surti :
रूसी शुर्ती ने 1960 में पाकिस्‍तान के खिलाफ डेब्‍यू किया था और वह अच्‍छे आलराउंडर थे।

10. Farokh Maneksha Engineer :
फारुख इंजीनियर भारत की तरफ से खेलने वाले आखिरी पारसी क्रिकेटर थे। फारुख ने कुल 46 टेस्‍ट मैच खेले जिसमें उन्‍होंने 2,611 रन बनाए। इसमें दो शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

Cricket News inextlive from Cricket News Desk