-2-जी, 3-जी नहीं इस बार मेला क्षेत्र में होगा 4-जी नेटवर्क

-पांच हजार एनआरआई के लिए होगा स्पेशल इंतजाम

ALLAHABAD: हमसफर एक्सप्रेस को रवाना करने इलाहाबाद पहुंचे रेल राज्य एवं संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार देर शाम रेलवे, एडमिनिस्ट्रेशन, संचार के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारियों की साथ मीटिंग की। इसमें उन्होंने हर काम का समय निर्धारित करने के साथ ही बेहतर व्यवस्था का निर्देश दिया। रेल मंत्री की मौजूदगी में सभी ने मिल कर समन्वयित ट्रैफिक प्लान बनाने का संकल्प लिया।

 

समय से पूरा हो काम

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि कुंभ मेला में इस बार एक हजार स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। अगर जरूरत पड़ी तो इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है। बैठक में कई मुद्दे रेल राज्य मंत्री के सामने रखे गए, जिस पर निर्णय लिया गया। रेल राज्य मंत्री ने रेलवे के अधिकारियों को सर्वप्रथम हिदायत दी कि कुम्भ का आयोजन पूरे देश का आयोजन है। इसलिए रेलवे और इलाहाबाद प्रशासन को एकजुट होकर कुम्भ के सभी कार्यो को अपना कार्य समझकर एक साथ समय से पूरा करना है।

 

ताकि न हो भीड़

कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल ने कहा कि कुम्भ के दौरान इलाहाबाद जंक्शन को ही सेंट्रल स्टेशन न बनाकर इलाहाबाद के सभी स्टेशनों को उनकी दिशाओं से आने वाली गाडि़यों के संचालन व प्रारम्भ का केन्द्र बनाया जाय। ताकि भीड़ सभी स्टेशनों पर बंट जाए। इस पर रेल राज्यमंत्री ने ऐसा करने का आश्वासन दिया। रेल राज्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी दिशाओं में जाने वाली ट्रेन के लिए उस दिशा को पहले से निर्धारित कर दिया जाए। रेल राज्य मंत्री ने रामबाग, झूंसी, सूबेदारगंज, फाफामऊ, छिवकी, प्रयाग आदि स्टेशनों को विभिन्न रेल गाडि़यों के आरंभ स्टेशन के रूप में विकसित करने की रणनीति बनाए जाने के लिए रेल राज्य मंत्री ने रेलवे के अधिकारियों को निर्देशित किया।

 

मेले में आएंगे पांच हजार एनआरआई

जनवरी 2019 में प्रस्तावित प्रवासी भारतीय दिवस आयोजन जो वाराणसी में प्रस्तावित है, उसमें आने वाले करीब पांच हजार प्रवासी अतिथियों को वाराणसी लाने, कुम्भ मेला का भ्रमण कराने तथा 26 जनवरी के पूर्व उन्हें गणतन्त्र दिवस सामारोह में दिल्ली पहुंचाने की व्यवस्था पर भी चर्चा हुई।

 

जमीन के बराबर जमीन लेकर दी जाए जमीन

स्टेशन में सिटी बसों की पार्किंग का निर्धारण तथा विभिन्न सड़कों के निर्माण में रेलवे की जमीन के बराबर मूल्य की जमीन या फिर धनराशि देकर प्रशासन को जमीन हस्तान्तरण किए जाएं। इस पर रेल मंत्री ने अपनी मुहर लगाई। रेल राज्य मंत्री ने इलाहाबाद और लखनऊ के बीच रेलवे लाइन दोहरीकरण वर्क में तेजी लाने का निर्देश अधिकारियों को दिया।

 

रेल मंत्री ने दिए निर्देश

-रामबाग फ्लाईओवर को कुंभ के पूर्व कर दिया जाए संचालित

-एमआईएनआईटी और फूलपुर के फ्लाईओवर को 30 सितंबर कर दिया जाए चालू

-सीएमपी, सोहबतियाबाग, कुंदन गेस्ट हाउस, अल्लापुर आदि के रेलवे अंडरब्रिज पर भी जून से जुलाई के बीच कार्य करा लिए जाएं

 

मेला क्षेत्र में 4-जी नेटवर्क कराएं अवेलेबल

मेला क्षेत्र को बेहतर गुणवत्ता की टेलीकाम कनेक्टिविटी से लैस करने का निर्णय लिया गया। दूरसंचार मंत्रालय के अधिकारियों को पांच दिन के अंदर मेला क्षेत्र में फोरजी नेटवर्क के साथ ही अन्य बेहतर व्यवस्था का प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया। अधिकारियों ने बताया कि कुंभ 2013 में 40 टूजी टॉवर लगाए गए थे। रेल राज्य मंत्री ने इस बार कुम्भ मेला में 45 अत्याधुनिक टॉवर लगाने का निर्देश दिया।

 

मिलेंगे 10 सेटेलाइट फोन

कमिश्नर ने मेले के दौरान वायरलेस सेट देने की मांग की गयी। जिस पर रेल राज्य मंत्री ने कहा कि वायरलेस सेट ही नहीं 10 सेटलाइट फोन भी उपलब्ध कराया जाएगा। पर्यटन विकास के लिए प्रस्तावित टेंट सिटी को वाईफाई बनाने की स्वीकृति भी दे दी।