RANCHI ट्ठ गवर्नर द्रौपदी मुर्मू ने राज्य के यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के खाली पड़े पदों पर इस साल के अंत तक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर लेने का निर्देश जेपीएससी के चेयरमैन के विद्यासागर को दिया है। गवर्नर ने सोमवार को जेपीएससी चेयरमैन को गवर्नर हाउस में तलब किया था। इस मौके पर उन्होंने गवर्नर को बताया कि असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 1080 पद हैं जिसमें 6000 उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जायेगा एवं इस प्रक्त्रिया में समय 2 से 3 माह लग सकते हैं। गवर्नर ने इस बाबत जेपीएससी चेयरमैन को जल्द से जल्द विज्ञापन जारी करने को भी कहा।

ट्राइबल लैंग्वेजेज का अलग डिपार्टमेंट

गवर्नर द्रौपदी मुर्मू ने मुण्डारी, कुड़ुख, संताली और हो जैसे ट्राइबल लैंग्वेजेज के लिए यूनिवर्सिटीज में अलग-अलग डिपार्टमेंट खोलने को लेकर अधिकारियों के साथ मंथन किया। इस मौके पर कहा गया कि विष्वविद्यालय विभाग खोलने के लिए प्रस्ताव सरकार को भेजेगी जिसमें पिछले पाँच वर्श में विभिन्न विद्यार्थियों का नामांकन, परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों एवं कुल उतीर्ण स्टूडेंट्स की संख्या को देखा जाएगा। संताली के लिए सिदो कान्हु यूनिवर्सिटी और हो के लिए कोल्हान यूनिवर्सिटी को चिन्हित किया गया है। रांची यूनिवर्सिटी में पहले से ही 5 जनजातीय भाषा और 4 क्षेत्रीय भाषाओं की पढ़ाई होती है।

फाइन आ‌र्ट्स में सर्टिफिकेट कोर्स

गवर्नर ने आर्ट एवं कल्चर तथा फाइन आ‌र्ट्स में सर्टिफिकेट डिग्री की पढ़ाई हर हाल में जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों की स्थिति सुधारने और उसे अनाधिकृत कब्जे को हटाने की अविलंब कार्रवाई करने को भी कहा।