RANCHI : धनबाद में कई अफसरों ने अपने रिश्तेदारों व करीबियों को जोड़ापोखर पैक्स से लोन तो दिलवा दिया, पर उसकी वापसी नही हो रही है। लोन हड़पने के ब्00 ऐसे मामलों का खुलासा हुआ है। मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में मंगलवार को मिली इस शिकायत पर मुख्यमंत्री के सचिव सुनील वर्णवाल ने कड़ी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि लोन वापस नहीं करने वालों पर सर्टिफिकेट केस दर्ज करें और टीम बनाकर उन्हें गिरफ्तार करें। इस मौके पर उन्होंने क्क् शिकायतों की समीक्षा कर क्भ् दिनों में निष्पादित करने का निदेश दिया गया।

गोड्डा ख्ब्वें पायदान पर

मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायतों के निष्पादन के मामले में गोड्डा राज्य में ख्ब्वें पायदान पर है.सुनील कुमार वर्णवाल ने जिला नोडल पदाधिकारी को शो-कॉज जारी कर पूछा है कि लगातार निदेश के बावजूद जिले के प्रदर्शन में सुधार क्यों नहीं हो रहा है। पाकुड़ के नोडल पदाधिकारी को प्रदर्शन में सुधार के लिए एक सप्ताह की मोहलत दी गई है।

ये विभाग हैं फिसड्डी

मुख्यमंत्री के के सचिव ने महिलाए बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग व ऊर्जा विभाग के नोडल पदाधिकारी को शो-कॉज किया.च इनसे पूछा गया है कि विभागीय स्तर पर लंबित शिकायतों के निष्पादन में इतनी लापरवाही क्यों बरती जा रही है। उन्होंने इन विभागों के नोडल पदाधिकारी को लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारियों को शो.-कॉज करने का निदेश दिया।

मिली ये शिकायतें, होगा एक्शन

क्- आठ माह से युवक का सुराग नहीं

लोहरदगा के मसमानो से ख्0 साल का कंगल भगत आठ महीने से लापता है। इस शिकायत पर सीएम के सचिव ने लोहरदगा के डीएसपी को उन्होंने शोकॉज जारी किया है। साथ ही पूरे मामले में एसपी से भी रिपोर्ट मांगी है।

ख्- नक्सली मुठभेड़ में मारे गए, आश्रित को नौकरी नही

गुमला के अशोक कुमार महतो और खूंटी के कुमरडीह निवासी जयमसीह महतो के ख्ख् साल के बेटे सुसारान महतो की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी, पर उनके आश्रित को नौकरी नहीं मिली। इस शिकायत पर मुख्यमंत्री के सचिव ने एक सप्ताह के अंदर आश्रित को नौकरी देने के निर्देश दिए।

फ्- चार साल से बकाए का पेमेंट नहीं

लातेहार में नगर पंचायत चुनाव.में जिला निर्वाचन शाखा को स्टेशनरी की आपूर्ति की गई थी। इस मद में बिल जमा करने के चार साल बाद भी पूरी राशि का भुगतान नहीं किया गया है। इससे नाराज वर्णवाल ने जिला निर्वाचन शाखा के जिम्मेदार पदाधिकारी निलंबित करते हुए विभागीय कार्यवाही करने का आदेश दिया।

ब्। बीमा कंपनी ने इलाज का नहीं किया भुगतान

मुख्यमंत्री के सचिव ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में बीमा कंपनी चोला मंडलम द्वारा अस्पतालों को इलाज के बाद भी राशि का भुगतान नहीं किए जाने को गंभीरता से लिया.उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्रम विभाग के प्रधान सचिव एवं को बैठक के पत्र लिखने का निदेश दिया।